कोयले की किल्लत से देश में गहराया बिजली संकट; कांग्रेस ने सरकार को घेरा, 42 ट्रेनें कैंसिल

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ने के साथ बिजली संकट भी बढ़ता जा रहा है। गर्मी की वजह से बिजली की मांग बढ़ी है, पर कोयला संकट की वजह से कई राज्यों को बिजली कटौती करनी पड़ रही है। इस बीच, सरकार बिजली संयंत्रों को कोयला पहुंचाने के समय को कम करने के लिए पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त करने की तैयारी कर रही है। फिलहाल इस संकट का कोई हल नजर नहीं आ रहा है। भारत में करीब 70 फीसदी बिजली की मांग थर्मल पावर प्लांट से पूरी की जाती है। गर्मी में मांग बढ़ने से बिजली उत्पादन संयंत्रों में कोयले की मांग बढ़ गई है। पर, तमाम कोशिशों के बावजूद कोयला मंत्रालय मांग और आपूर्ति में अंतर को पूरा करने में विफल रहा है। इसलिए कोयला संकट की वजह से बिजली संयंत्रों में कोयला स्टॉक लगातार कम होता जा रहा है। करीब 60 फीसदी प्लांट क्रिटिकल स्टेज पर हैं।
केंद्रीय बिजली प्राधिकरण के आंकड़ों के मुताबिक, 27 अप्रैल को 106 कोयला आधारित बिजली संयंत्र नाजुक स्थितियों से गुजर रहे हैं। यानि इन संयंत्रों के पास जरूरत के हिसाब से चंद दिनों का कोयला बचा है। ऐसे में बिजली संयंत्रों तक फौरन कोयला की आपूर्ति नहीं हुई, तो स्थिति और गंभीर हो सकती है। क्योंकि, सरकार के तमाम दावों के बावजूद बिजली संयंत्रों के पास कोयला कम हो रहा है।
मई में और बढ़ सकती है बिजली की मांग
गर्मी के साथ बिजली की मांग भी बढ़ी है। मंगलवार को बिजली की मांग 201.066 गीगावॉट तक पहुंच गई। मंत्रालय का कहना है कि मई में बिजली की मांग में और वृद्धि हो सकती है।
कोयला खदानों में हड़ताल
एक अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच कई कोयला खदानों में ढुलाई की हड़ताल की वजह से भी आपूर्ति पर असर पड़ा।
आपूर्ति के लिए रैक की मांग
कोयला, बिजली और रेल मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक में कोयला की ढुलाई के लिए ज्यादा रैक की मांग की गई। पर, रेलवे कम रैक मुहैया करा पाया।
अनलोड में देरी
कोयला को लोड-अनलोड करने में देरी की वजह से भी संकट बढ़ा है। रेल मंत्रालय ने बिजली मंत्रालय को पत्र लिखकर मालगाड़ियों को जल्द लोड और अनलोड करने की मांग की है।
कांग्रेस ने बिजली संकट पर सरकार को घेरा
कांग्रेस ने कोयले की कमी से देश में बढ़ते बिजली संकट को लेकर शुक्रवार को सरकार पर निशाना साधा। पार्टी ने बिजली की मांग बढ़ने की स्थिति में आपूर्ति सुनिश्चित करने की योजना पर सवाल किया है। इसके साथ कोयले की कमी के लिए सरकार के राज्यों को जिम्मेदार ठहराने पर भी सवाल उठाए हैं। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने फेसबुक पर लिखा कि उन्होंने 20 अप्रैल को सरकार से कहा था कि बुलडोजर बंद कर पावर प्लांट शुरू करे। आज पूरे देश में कोयला और बिजली संकट से त्राहि-त्राहि मची हुई है। उन्होंने कहा कि यह संकट छोटे उद्योगों को खत्म कर देगा। पर, पीएम को जनता की फिक्र नहीं है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि आग बरसाती गर्मी, 12 घंटे के बिजली कट, प्रधानमंत्री मौन, बिजली-कोयला मंत्री गुम। उन्होंने कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि 72 हजार मेगावाट क्षमता के संयंत्र क्यों बंद हैं। बिजली की मांग और आपूर्ति में अंतर कब तक पूरा होगा।
कोयला मालगाड़ियों को रास्ता देने के लिए 42 ट्रेनें रद्द
रेलवे ने ताप विद्युत संयंत्रों तक तेज रफ्तार से कोयला पहुंचाने के मकसद से 42 यात्री ट्रेनों को अगले महीने तक के लिए रद्द कर दिया है। इस प्रकार इन 42 ट्रेनों के 753 फेरे रद्द होंगे। इनमें लंबी दूरी की हमसफर एक्सप्रेस सहित मेल-एक्सप्रेस एवं पैसेंजर-लोकल ट्रेनें शामिल हैं। ट्रेनें रद्द होने से छह से सात लाख रेल यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। मालूम हो कि देश के ताप विद्युत संयंत्र कोयले की भारी कमी से जूझ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *