शहरी गौठान की बदल रही है तस्वीर, आय के स्रोत बढ़ाने महिला स्व सहायता समूह करेंगी विभिन्न कार्य

भिलाई। निगम क्षेत्र अंतर्गत जोन 1 वार्ड 3 नवनिर्मित बस डिपो रेलवे स्टेशन के समीप में शहरी का गौठान का निर्माण किया गया है। जहाँं पर गौधन के रखरखाव का पारंपरिक एवं प्रचलित व्यवस्था को बरकरार रखे जाने के हर संभव प्रयास किए गए है।
पशु आहार एवं चारा की व्यवस्था-पशु आहार के रूप में चारा की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में की गई है जिसमें बाजार क्षेत्रों में बची हुई हरी सब्जियां, पैरा, चोकर, भुसी, पैरा कुट्टी, घास आदि शामिल है तथा पेयजल के लिए अलग-अलग टंकियों का निर्माण किया गया है जिसके माध्यम से पेयजल दिया जाता है।
मशीन से बनाएंगे गोबर की लकड़ी महिला स्व सहायता समूह को सुदृढ़ बनाने के लिए मशीन उपलब्ध कराया गया है। इस मशीन से अब गोबर डालने के पश्चात गोबर की लकड़ी जोकि पर्यावरण की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसका उपयोग कई महत्वपूर्ण कार्यों में किया जा सकता है, गोबर से निर्मित लकड़ी का विक्रय कर आय अर्जित की जा सकती है।
स्वास्थ्य परीक्षण हेतु पशु चिकित्सक गौठान मे लाए जाने वाले पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण पशु चिकित्सकों द्वारा किया जाता है प्रतिदिन के लिए अलग-अलग चिकित्सक नियुक्त किए गए हैं जो कि पशुओं का परीक्षण कर आवश्यकतानुसार दवाई आदि उपलब्ध कराते हैं एवं परामर्श भी देते हैं।
आजीविका के संसाधन बढ़ाने होटल का संचालन
स्व सहायता समूह की महिलाएं गौठान के समीप ही होटल का संचालन कर रही है जिसमें परंपरागत छत्तीसगढ़ी व्यंजन परोसा जा रहा है। चीला, फरा, रोटी, सब्जी, चाय, भजिया आदि व्यंजन होटल में उपलब्ध है जोकि ऑर्डर देने पर तत्काल उपलब्ध कराया जाता है। भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के समीप होने के कारण राहगीर यहां के व्यंजन का लुफ्त उठा रहे हैं।
बाड़ी से भी आय की तैयारी शासन के मुख्य प्रोजेक्ट नरवा, घुरवा, गरूवा और बाड़ी के तहत गौठान में बाड़ी का कार्य भी किया जा रहा है। जिसमें विभिन्न प्रकार की सब्जियों का उत्पादन करने का कार्य प्रगति पर है। स्व सहायता समूह की महिलाएं इस बाड़ी में सब्जियांँ एवं फूल उगाकर तथा इसे विक्रय कर आय अर्जित करने का कार्य करेंगी।
गौसेवक गौसेवा के लिए आए सामने प्रत्येक सप्ताह के रविवार को बड़ी मात्रा में गौसेवक गौठान में उपस्थित होकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं इनके द्वारा पशुओं को पशु आहार के रूप में पौष्टिक चारा उपलब्ध कराया जाता है इसके साथ ही इनके द्वारा गौ सेवा के लिए विचार-विमर्श कर विभिन्न पहलुओं पर सार्थक पहल की जा रही है। इन गौ सेवकों की टीम में बच्चे, युवा एवं बुजुर्ग सभी आयु के लोग शामिल हो रहे हैं।
आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने आज गौठान का किया आकस्मिक निरीक्षण निगमायुक्त रघुवंशी ने आज गौठान का निरीक्षण किया जहांँ पर उन्होंने चारा की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, सब्जियों की बाड़ी की तैयारी, पानी की उपलब्धता, पशु स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी लेते हुए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त टीपी लहरें, जोन आयुक्त जोन 1 अमिताभ शर्मा एवं स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *