मरीजों को बाहर से दवाएं लिखने वाले डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई : डिप्टी CM ब्रजेश पाठक का आदेश

लखनऊ। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने एनआईसी भवन में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से टीकाकरण की समीक्षा की। निर्देश दिए कि अस्पतालों में उपलब्ध अल्ट्रासाउंड, एक्सरे तथा जांच से संबंधित अन्य सभी उपकरणों को पूरी तरह क्रियाशील रखें। चिकित्सालयों के प्रवेश स्थल पर व्हील चेयर व स्ट्रेचर पर्याप्त मात्रा में रखें। चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी मरीजों से अच्छा व्यवहार करें। रोगियों को बाहर की दवाएं लिखने वाले चिकित्सकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए।
वीडियों कान्फ्रेंसिंग से सभी मंडलीय अपर निदेशक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी तथा टीकाकरण से संबंधित अधिकारी जुड़े थे। अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित करें कि सभी चिकित्सक / पैरामेडिकल स्टाफ तथा अन्य कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर समय से आएं। अधिकारी समय-समय पर चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का नियमित निरीक्षण करें। कार्मिकों की उपस्थिति तथा दवा की उपलब्धता जरूर चेक करें।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिया कि समस्त जनपदों को कोविड वैक्सीनेशन के तहत 12 से 14 आयु वर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए स्कूलों में कैंप लगाएं। चिकित्सालयों में मरीजों तथा तीमारदारों की बैठने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। ओपीडी तथा लैब में मरीजों के बैठने के लिए पर्याप्त मात्रा में बेंच लगाने को कहा। चिकित्सालय में वस्त्र-बिस्तर साफ सुथरे हों तथा नियमित रूप से प्रत्येक दिन चादर बदली जाए। राज्यमंत्री मयंकेश्वर सिंह, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याम अमित मोहन प्रसाद, महानिदेशक परिवार कल्याण डा. लिली सिंह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *