असहाय को मजबूत करने का समाज ले संकल्प: पंकज शर्मा

रायपुर। असहाय, नि:शक्त व प्रत्येक जरूरतमंदों के यदि सभी समाज अपनी सामाजिक दृढ़ता के साथ उनका भी सहयोग कर उसे समृद्ध करने का संकल्प ले, तो असहाय, नि:शक्ता सहित जरूरतमंद जैसे व्यक्ति विशेष की क्षमता को ठेस पहुंचातें शब्द ही समाप्त हो जाएंगे। वहीं इन लाचार युक्त शब्दों का समापन ही एक तरह से सामाजिक विकास की वास्तविक ध्येय को प्राप्त करने में सहायक होगा। उक्त बातें जिला सहकारी एवं केन्द्रीय मर्यादित बैंक के जिलाध्यक्ष पंकज शर्मा ने बीते दिन छग मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज गुढ़ियारी परिक्षेत्र द्वारा गोंदवारा स्थित समाज को आरक्षित डॉ खूबचंद बघेल सत्संग भवन भूमि पर बाउण्ड्री वॉल के भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्य आतिथ्य में कही।
उन्होंने आगे कहा कि मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज का त्याग, तपस्या, बलिदान का एक अनूठा योगदान रहा है। इस समाज ने देश की स्वतंत्रता के साथ ही राजनीतिक, सामाजिक, शैक्षणिक व आर्थिक विकास को समृद्ध करने वाले सपूतों को जन्म दिया है। हम यदि बात करे राज्य कि तो बड़ा गर्व होता है कि आज छत्तीसगढ़ प्रांत जो मूर्त रूप में हम सब के बीच है उसके निर्माण में मनवा कुर्मी समाज के स्वतंत्रता सेनानी डॉ खूबचंद बघेल ने महत्ती भूमिका अदा की है। छत्तीसगढ़़ का राजगीत अरपा पैरी की धार डॉ नरेन्द्र वर्मा द्वारा लिखा गया है, जो मनवा कुर्मी समाज के समृद्धता सहित साहित्यक पक्ष के मजबूती को भी दशार्ता है। वहीं आज हमारे प्रांत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इस गौरवशाली समाज से जुड़े हुए हैं जो लगातार सामाजिक सीख व सामाजिक अनुभव को पूरे प्रदेश उतार समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का उद्धार करने में जुटे हुए हैं। श्री शर्मा ने आगे कहा कि मनवा कुर्मी समाज के इस तरह के ऐतिहासिक राष्ट्रीय व प्रादेशिक योगदान के लिए सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ वासी मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज का सम्मान करता रहेगा।
पंकज शर्मा ने समाज जनों को आश्वत किया कि वे डॉ खूबचंद बघेल सत्संग भवन निर्माण के लिए हरसंभव मदद व सेवा देते रहेंगे। कार्यक्रम में विशेष अतिथि व विशिष्ट अतिथि के तौर पर ग्रामीण विधायक प्रतिनिधि मनोज वर्मा व सोहनलाल वर्मा, अगम वर्मा उपस्थित रहे। वहीं कार्यक्रम का संचालन संचालन विशेष विद्रोही बघेल व मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज गुढ़ियारी ईकाई प्रमुख घनष्याम वर्मा ने किया। इस अवसर पर समाज के छग मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज गुढ़ियारी परिक्षेत्र के स्वजाति बंधु व भगिनियों ने ने अपना वार्शिक होली मिलन कार्यक्रम नगाड़ों की धूम, सुमधुर फाग गीत व छत्तीसगढ़ी पारंपरिक गीतो के साथ जमकर होली खेली। समारोह में समाज से जुड़े वरिश्ठजनों में अपने अनुभव साझा कर नवनिर्मित डॉ खूबचंद बघेल सत्संग भवन को सभी समाजों के नि:शुल्क कल्याण में उपयोग करने का संकल्प भी लिया है। इस अवसर पर धर्मराज वर्मा, कृश्ण कुमार बघेल, मोहन वर्मा, अजित वर्मा, बृजेश वर्मा, गीता वर्मा, अंजली वर्मा, डॉ पीएल वर्मा, राजू वर्मा, हिमांशु बघेल, जुगल किशोर बघेल सहित सैकड़ों की संख्या में स्वजाति बंधु व भगिनी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *