यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को भारी नुकसान, 7 रूसी जनरल मारे गए; पश्चिमी अधिकारियों का दावा

कीव। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। पश्चिमी अधिकारियों ने बताया है कि यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई में अब तक 7 रूसी जनरल मारे गए हैं। साथ ही एक रूसी जनरल बर्खास्त भी किया जा चुका है। अधिकारी ने खुलासा किया कि हालिया मौत लेफ्टिनेंट जनरल याकोव रेजानस्टेव की हुई है जो कि रूस के दक्षिणी सैन्य जिले में 49वीं संयुक्त शस्त्र सेना के कमांडर थे। कुछ दिन पहले ही 6वीं संयुक्त शस्त्र सेना के रूसी कमांडर जनरल व्लास्लाव येरशोव को उनके पद से हटा दिया गया था। यह बताया गया कि रूसी सेना के अपने पड़ोसी पर महीने भर के आक्रमण के दौरान हुए भारी नुकसान और रणनीतिक विफलताओं के कारण उनकी बर्खास्तगी की गई।
रूसी सैनिकों-अधिकारियों की मौत से पश्चिमी देश भी हैरान
एक महीने तक चले युद्ध में मारे गए रूसी सैनिकों और वरिष्ठ अधिकारियों की संख्या ने पश्चिमी सैन्य और सुरक्षा अधिकारियों को भी हैरान कर दिया है। इसके लिए कम्युनिकेशन चैनल्स और रसद से जुड़े मामलों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, वरिष्ठ रूसी अधिकारियों को अनएन्क्रिप्टेड चैनलों का इस्तेमाल, जिससे यूक्रेनी सेना उनकी पहचान करने में सफल रही। क्रेमलिन ने शुक्रवार को दावा किया कि युद्ध में सिर्फ 1,300 से अधिक सैन्यकर्मी मारे गए हैं, लेकिन पश्चिमी देशों में इस संख्या के चार या पांच गुना ज्यादा मौतों का अनुमान है। अधिकारियों का मानना ​​​​है कि यूक्रेन में मास्को की ओर से तैनात 115-120 बटालियन में से करीब 20 अब नुकसान के कारण प्रभावी नहीं हैं।
रूस का दावा- यूक्रेन में 1,351 सैनिक मारे गए
रूस के सैन्य जनरल स्टॉफ के उप-प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन में 1,351 रूसी सैनिक मारे गए हैं। कर्नल-जनरल सर्गेई रुडस्कोई ने कहा कि 3,825 रूसी सैनिक घायल हुए हैं। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने अनुमान लगाया था कि यूक्रेन में चार सप्ताह के युद्ध के दौरान सात हजार से 15 हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं। रूसी आंकड़े में पूर्वी यूक्रेन में लड़ रहे रूस समर्थित अलगाववादियों को शामिल नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *