पूर्व CJI रमेश चंद्र लाहोटी का निधन, PM मोदी ने जाहिर किया दुख

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रमेश चंद्र लाहोटी का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। परिवार के सूत्रों के अनुसार जस्टिस रमेश चंद्र लोहाटी का बुधवार की शाम को निधन हुआ। जस्टिस लाहोटी देश के 35वे चीफ जस्टिस थे। 1 जून 2004 को जस्टिस लाहोटी चीफ जस्टिस नियुक्त हुए थे, जिसके बाद 1 नवंबर 2005 में रिटायर हुए थे। इसके साथ ही जस्टिस लाहोटी पीटीआई के पूर्व डायरेक्टर भी रह चुके हैं। जस्टिस लाहोटी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक जाहिर किया है। पीएम ने ट्वीट करके लिखा पूर्व सीजेआई श्री आरसी लाहोटी जी के निधन से आहत हूं। न्यायपालिका में उनके योगदान और वंचितों को त्वरित न्याय सुनिश्चित करने पर जोर देने के लिए याद किया जाएगा। उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।
दिग्गज दूरसंचार कंपनी वोडाफोन के साथ 20000 करोड़ रुपए के हाई प्रोफाइल मामले में केंद्र सरकार ने उन्हें मध्यस्थ के तौर पर भी नियुक्त किया था। जस्टिस लाहोटी का 1 नवंबर 1940 में जन्म हुआ था, उन्होंने गुना जिले में 1960 में बार की सदस्यता ली और 1962 में अपनी प्रैक्टिस शुरू की। इसके बाद अप्रैल 1977 मेंउन्हें सीधे स्टेट हायर ज्युडिशियल सेवा में नियुक्त कर दिया गया और डिस्ट्रिक्ट सेशन जज बनाया गया। इसके बाद जस्टिस लाहोटी मई 1978 में वापस बार लौटे और हाई कोर्ट में फिर से प्रैक्टिस शुरू कर दी।
बाद में उन्हें 3 मई 1988 में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट का अडिशनल जज नियुक्त किया गया। जिसके बाद 4 अगस्त को उन्हें अगले चार साल के लिए स्थायी जज बना दिया गया। 7 फरवरी 1994 को जस्टिस लाहोटी को दिल्ली हाई कोर्ट भेज दिया गया और बाद में 9 दिसंबर 1998 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया। केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने भी जस्टिस लाहोटी के निधन पर दुख जाहिर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *