रिकॉर्डतोड़ गर्मी; मार्च का औसत अधिकतम तापमान अप्रैल के लेवल तक पहुंच गया, कम बारिश इसकी वजह

नई दिल्ली। पिछले कुछ हफ्ते भारत के ज्यादातर हिस्से असामान्य रूप से गर्म रहे हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में औसत अधिकतम तापमान अप्रैल के मध्य के स्तर तक पहुंच गया है। इस तरह के मौसम का कारण बारिश की कमी है। आईएमडी के आंकड़े बताते हैं कि 1901 के बाद से अब तक यह भारत का सबसे सूखा मार्च रहा है।
आईएमडी के ग्रिडेड डेटाबेस के आंकड़ों के अनुसार, 18 मार्च को भारत का औसत अधिकतम तापमान 35.27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इस डेटाबेस में एक ग्रिड एक डिग्री अलग अक्षांश और देशांतर के एक बॉक्स से मेल खाती है। भारत ऐसे 383 ग्रिडों से कवर्ड है। 18 मार्च, 2022 के लिए औसत अधिकतम तापमान रीडिंग औसत या सामान्य से 9.6% अधिक था, जो 1981 और 2010 के बीच के औसत डेटा पर आधारित है।
‘2022 गर्मियों की जल्द शुरुआत का ऐतिहासिक वर्ष’
औसत आंकड़ों की तुलना करने से यह भी पता चलता है कि 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान केवल अप्रैल के मध्य के आसपास देखा जाता है। इससे पता चलता है कि 2022 गर्मियों की जल्द शुरुआत का ऐतिहासिक वर्ष हो सकता है। इस साल 16 से 18 मार्च के बीच औसत अधिकतम तापमान 13 अप्रैल तक के अधिकतम तापमान के औसत से अधिक है।
दिल्ली में सामान्य से आठ डिग्री अधिक तापमान
देखा जाए तो 18 मार्च, 2022 का औसत अधिकतम तापमान 35.27 डिग्री सेल्सियस, वर्ष के किसी भी दिन के अधिकतम तापमान के औसत से केवल 1.54 डिग्री कम है। दिल्ली में सोमवार को सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक और इस मौसम में अब तक का अधिकतम तापमान है। न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *