नगालैंड में पहली महिला के राज्यसभा में निर्वाचित होने की संभावना

नई दिल्ली। नगालैंड से पहली बार किसी महिला के राज्यसभा में निर्वाचित होने की संभावना है। भाजपा ने नगालैंड की महिला मोर्चा की अध्यक्ष एस फेंगनॉन कोन्याक को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। साल 1963 में नगालैंड के बतौर राज्य अस्तित्व में आने के बाद से केवल एक महिला सांसद रानो एम शाइजा चुनी गई हैं। वो साल 1977 में लोकसभा के लिए बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनी गई थीं। नगालैंड विधानसभा में आज तक कोई महिला विधायक भी निर्वाचित नहीं हुई है।
राज्य सभा के लिए 31 मार्च को चुनाव होगा और उसी दिन मतों की गिनती होगी। अगर फेंगनॉन राज्यसभा की मेंबर बनती हैं, तो 1963 के बाद पहला ऐसा मौका होगा जब कोई महिला संसद में नगालैंड को रिप्रजेंट करेगी।
फेगनॉन ने BJP की सराहना की
इस बीच, फेंगनॉन ने कहा कि भाजपा हमेशा महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान देने वाली पार्टी रही है और वह पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उन्हें चुनने के लिए नेतृत्व की आभारी हैं।
नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 मार्च है, जबकि 22 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नगालैंड की एक सहित 13 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान 31 मार्च को होना है। मतगणना उसी दिन होगी।
पांच दशकों के बाद महिला करेगी प्रतिनिधित्व
नगालैंड के भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष फेंगनॉन कोन्याक राजधानी कोहिमा में रहती हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा होली क्रॉस एचआर सेकेंडरी स्कूल दीमापुर से की और दिल्ली विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल की। रानो एम शाइजा के बाद वह अगर जीतती हैं तो संसद में पांच दशकों के बाद नगालैंड का प्रतिनिधित्व करने वाली दूसरी महिला हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *