भारत ने वेस्टइंडीज का विजय रथ रोक प्वॉइंट्स टेबल में किया टॉप, 155 रनों से दर्ज की जीत

नई दिल्ली। भारत ने वेस्टइंडीज को आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 के 10वें मुकाबले में 155 रनों से धूल चटाकर प्वॉइंट्स टेबल में पहला स्थान हासिल कर लिया है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज के सामने 318 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शतकीय पारी खेली थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियन टीम 162 रनों पर सिमट गई। यह भारत की टूर्नामेंट की दूसरी जीत है। चार अंकों के साथ भारत ने 5वें पायदान से छलांग लगाते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। भारत का नेट रेन रेट 1.081 का है जो ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज से बेहतर है।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को यस्तिका भाटिया (31) और स्मृति मंधाना ने तेज तर्रार शुरुआत दी। यस्तिका का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आईं मिताली राज 5 और दीप्ति शर्मा 15 रन बनाकर सस्ते में पवेलियन लौट गईं। एक समय ऐसा था जब भारत ने अच्छी शुरुआत के बावजूद 78 रन पर अपने तीन विकेट खो दिए थे। तब बल्लेबाजी करने आईं हरमनप्रीत कौर ने मंधाना के साथ ना सिर्फ टीम इंडिया को संभाला बल्कि बड़े स्कोर तक लेकर गईं। मंधाना और हरमनप्रीत की इस लाजवाब साझेदारी के दम पर भारत पहली बार वर्ल्ड कप में 300 का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहा है। हरमनप्रीत कौर का यह वर्ल्ड कप में तीसरा शतक है और वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं है, वहीं मंधाना का यह वर्ल्ड कप में दूसरा शतक है।
लक्ष्य का पीछा करते हुए डिएंड्रा डॉटिन (62) और हेले मैथ्यूज (43) ने तेज तर्रा शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 12.2 ओवर में 100 रन जोड़े। डॉटिन चोटिल होने के बावजूद शानदार बल्लेबाजी कर रही थी, उन्होंने 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से यह पारी खेली। स्नेह राणा ने उन्हें आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखा। डॉटिन का विकेट गिरने के बाद विंडीज की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई। महज 40.3 ओवर में वेस्टइंडीज 162 रनों पर सिमट गई। डॉटिन के आउट होने के बाद पूरी टीम 62 रन जोड़ सकी। विंडीज की यह टूर्नामेंट की पहली हार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *