यूक्रेन ने सालों में बनाए प्लान को 1 हफ्ते में फेल कर दिया, जेलेंस्की का पुतिन पर हमला

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने देर रात टेलीग्राम मैसेजिंग सर्विस पर वीडियो पोस्ट करके फिर रूस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन एक हफ्ते में दुश्मन की वर्षों की ‘डरपोक’ योजनाओं को तोड़ने में सफल रहा है। उन्होंने कहा, “हम ऐसा राष्ट्र हैं जिसने एक हफ्ते में दुश्मन की योजनाओं को विफल कर दिया। ये प्लान सालों से तैयार किए गए थे, जो हमारे देश और नागरिकों से नफरत से भरे थे।” जेलेंस्की ने कहा, “हर कब्जा करने वाले को पता होना चाहिए कि उसे यूक्रेनियन से भयंकर विद्रोह मिलेगा। इतना कि वह हमेशा याद रखेगा… हम हार नहीं मानेंगे! हम वे लोग हैं जिन्होंने एक हफ्ते में दुश्मन की योजनाओं का नाश कर दिया।”
“उनका मनोबल गिर रहा, वो घर लौटने के लिए भाग रहे”
जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका मनोबल गिर रहा है। वो घर लौटने के लिए भाग रहे हैं। मैं ईमानदारी से यूक्रेनियन की प्रशंसा करता हूं, जो खाली हाथ भी बाहर निकलते हैं और अपने शहरों से कब्जा करने वालों को भगाते हैं!” यूक्रेनी राष्ट्रपति ने दावा किया कि एक सप्ताह में लगभग 9,000 रूसी मारे गए हैं। वहीं, रूस ने हमले की शुरुआत के बाद पहली बार मरने वालों की संख्या की घोषणा करते हुए कहा कि उसके 498 सैनिक मारे गए हैं।
जेलेंस्की बोले- ‘यूक्रेनी इतिहास को मिटाने’ की कोशिश
बुधवार को जेलेंस्की ने रूसी हमलों से देश के पवित्र धार्मिक स्थलों को नुकसान पहुंचने की आशंका जताई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी सैनिक ‘यूक्रेनी इतिहास को मिटाने’ की कोशिश कर रहे हैं। फेसबुक पर साझा किए गए भाषण में जेलेंस्की ने कीव में नरसंहार के शिकार लोगों की याद में बने स्मारक स्थल ‘बाबी यार’ पर हुए रूसी हमले की कड़ी निंदा की।
यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा- यह मानवता से परे…
यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, “यह मानवता से परे है। इस तरह के मिसाइल हमले का मतलब है कि कई रूसियों के लिए हमारा कीव पूर्ण रूप से विदेशी है। वे हमारी राजधानी, हमारे इतिहास के बारे में कुछ नहीं जानते हैं। उन्हें हमारे इतिहास, हमारे देश और हम सभी को मिटाने का आदेश मिला है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *