राजस्थान लोकसेवा आयोग मनायेगा प्लेटिनम जुबली वर्ष

राजस्थान लोकसेवा आयोग मनायेगा प्लेटिनम जुबली वर्ष

अजमेर
 राजस्थान लोकसेवा आयोग इस वर्ष अपनी स्थापना को ..प्लेटिनम जुबली.. वर्ष के रूप में मनायेगा। 22 दिसंबर 2023 को आयोग की स्थापना के 75 साल पूरे होंगे। आयोग की ओर से फिलहाल स्थापना कार्यक्रम को साझा नहीं किया गया है। लेकिन सूत्र बताते है कि आयोग के स्थापना दिवस की तैयारी चल रही है। आयोग प्रबंधन नई सरकार के गठन और मुख्यमंत्री के नाम को सार्वजनिक किये जाने का इंतजार कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि आयोग की स्थापना पहले जयपुर में वर्ष 1949 में की गई थी और आगे चलकर अजमेर में आयोग मुख्यालय किया गया। तब से आज तक आयोग मुख्यालय अजमेर से संचालित है और विभिन्न परीक्षाओं का संचालन कर राज्य को प्रशासनिक, पुलिस एवं अन्य विभागों-संस्थानों के लिए अधिकारी -कार्मिकों के चयन का काम कर रहा है।
वर्तमान में आयोग अध्यक्ष संजय श्रोत्रिय के साथ सात सदस्यों का फुल कमिशन काम कर रहा है।

लगातार बिजली कटौती के विरोध में अंडमान के स्वराज द्वीप में 11 से 13 दिसंबर तक धरना प्रदर्शन

पोर्ट ब्लेयर
 अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हैवलॉक द्वीप के नाम से मशहूर स्वराज द्वीप में होटल व्यवसायियों, टूर संचालकों और स्थानीय लोगों ने लगातार बिजली कटौती के विरोध में 11 से 13 दिसंबर तक तीन दिवसीय धरना प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

धरना प्रदर्शन करने वाले लोगों ने कहा कि बार-बार बिजली कटौती दैनिक जीवन को प्रभावित करने के अलावा पर्यटन उद्योग को भी प्रभावित कर रही है।

आंदोलन के दौरान पर्यटन गतिविधियां बाधित नहीं होंगी।

प्रदर्शनकारी हैवलॉक बाजार में प्रदर्शन करेंगे और अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो वे 14 दिसंबर से क्रमिक भूख हड़ताल कर सकते हैं और पर्यटन क्षेत्र में हड़ताल का आह्वान भी कर सकते हैं।

अंडमान -निकोबार द्वीप समूह के 'होटलियर्स एसोसिएशन' ने बिजली कटौती की समस्या पर चिंता व्यक्त की है और मुख्य सचिव केशव चंद्रा को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

स्वराज द्वीप पंचायत प्रधान अजीत कुमार रॉय ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि स्थानीय लोग, होटल मालिक, रिसॉर्ट मालिक और टूर ऑपरेटर ने 11 दिसंबर से 13 दिसंबर तक धरना प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भारत में घुसने के दोषी अमेरिकी नागरिक को दो साल की सजा

महराजगंज
 महराजगंज जिले की एक स्थानीय अदालत ने एक अमेरिकी नागरिक को फर्जी वीजा दस्तावेजों के आधार पर भारत में घुसने के आरोप में दो साल की कैद और जुर्माने की सजा सुनाई है।

अपर पुलिस अधीक्षक अतीश कुमार सिंह ने बताया कि 29 मार्च 2023 को नेपाल से भारत आ रहे 36 वर्षीय अमेरिकी नागरिक एरिक डेनियल बेकविथ को भारत-नेपाल सीमा के सोनौली इलाके में आव्रजन विभाग ने रोका था और उसके दस्तावेजों की जांच की थी। उन्होंने बताया कि जांच में उसका वीजा फर्जी पाया गया था।

उन्होंने बताया कि इस मामले में अमेरिकी नागरिक के खिलाफ भारतीय दंड विधान और विदेशी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया था।

सिंह ने बताया कि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सौरभ श्रीवास्तव ने बेकविथ को शुक्रवार को दो साल कारावास और 20 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई।