FIFA ने रूस पर पर गाया प्रतिबंध, विश्व कप से बाहर हुआ

कीव। यूक्रेन पर हमले के बाद कई खेल संगठनों ने रूस के आक्रामक रवैये का लगातार विरोध किया है, इतना ही नहीं, रूस पर प्रतिबंध लगाना भी शुरू कर दिया है. साथ ही कई खेलों की मेजबानी से भी रूस को हाथ धोना पड़ा है. FIFA, UEFA समेत World Rugby ने भी उसकी मान्यता को निलंबित कर दिया है.
निलंबन के बाद रूस के इस साल के अंत में कतर में होने वाले FIFA विश्व कप में क्वालिफाई करने की उम्मीदों को भी झटका लगा है. फुटबॉल के अलावा फ्रांस में अगले साल होने वाले रग्बी विश्व कप में भी हिस्सा लेने पर सवाल खड़े हो गए हैं इससे पहले UEFA ने 28 मई को चैम्पियंस लीग के फाइनल मुकाबले की मेजबानी भी रूस से छीनकर पेरिस को दे दी थी. वहीं, सितंबर में होने वाले फॉर्मूला वन सीजन को भी रद्द कर दिया.
11 बार विश्व कप खेल चुका है रूस
FIFA विश्व कप से निकाले जाने के बाद रूस के 12वीं बार FIFA विश्व कप में हिस्सा लेने के सपने को भी झटका लगा है. रूस अब तक 11 बार FIFA विश्व कप में हिस्सा ले चुका है. 2018 में रूस ने पहली बार FIFA विश्व कप की मेजबानी भी की थी. रूस का विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 1966 में रहा. उस साल इंग्लैंड में खेले गए फीफा विश्व कप में रूस ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. तब वह सोवियत संघ के रूप में बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेता था।
साल 2018 में रूस ने विश्व कप की पहली बार मेजबानी की. रूस ने इस विश्व कप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया. रूस ने सउदी अरब (5-0) और मिस्र (3-1) को हराकर सभी को चौंकाया था. जिसके बाद उसे उरुग्वे (0-3) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. राउंड ऑफ 16 में रूस ने स्पेन को पटखनी देकर उस विश्व कप का एक बड़ा उलटफेर किया था. क्वार्टर फाइनल में रूस को क्रोएशिया के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा था।
यूक्रेन को मिला सिर्फ 1 मौका
यूक्रेन ने अब तक सिर्फ 1 बार ही फीफा विश्व कप में हिस्सा लिया है. 1991 में आधिकारिक रूप से मान्यता मिलने के बाद यू्क्रेन ने सिर्फ एक बार ही विश्व कप में हिस्सा लिया. साल 2006 फीफा विश्व कप के बाद से यूक्रेन विश्व कप में जगह बनाने में नाकाम रहा है. यूक्रेन अपने एकमात्र विश्व कप कैंपेन में ग्रुप एच में स्पेन, ट्यूनीशिया और सउदी अरब के साथ मौजूद था. यूक्रेन ने अब तक के अपने और आखिरी विश्व कप कैंपेन में 3 मैचों में 2 जीत और 1 हार के साथ ग्रुप में दूसरे नंबर पर रही।
यूक्रेन ने सउदी अरब को 4-0 से और ट्यूनीशिया को 1-0 से मात दी थी. स्पेन के सामने उसे 0-4 से हार झेलनी पड़ी थी. जिसके बाद यूक्रेन ने राउंड ऑफ 16 मुकाबले में स्विट्जरलैंड को पेनल्टी में 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. यूक्रेन को क्वार्टर फाइनल में उस विश्व कप की विजेता टीम इटली ने 3-0 से हराया था. यूक्रेन इसके बाद कभी विश्व कप में जगह नहीं बना पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *