19 महिला प्रत्याशी विधानसभा पहुंची

रायपुर

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में 19 महिलाएं भी जीतकर सदन तक पहुंची हैं। राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस ने 15 और 18 महिलाओं को अपना उम्मीदवार बनाया था। इनमें से 54 सीटें जीतकर सत्ता हासिल करने वाली बीजेपी से आठ महिला कैंडिडेट जीती है। वहीं, 35 सीटें जीतकर सत्ता से बाहर हुई कांग्रेस से 11 महिला उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

दरअसल, प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में होने वाले मतदान के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने 18 और 15 महिला प्रत्याशियों को मौका दिया था। 90 सीटों पर उतारी गई महिला कैंडिडेट्स में से 19 ने ही जीत हासिल की है। रविवार को हुई मतगणना के बाद ये जानकारी सामने आई है।

बीजेपी ने इन महिला कैंडिडेट ने जीत की दर्ज

बीजेपी की महिला उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने भरतपुर सोनहत सीट से, लक्ष्मी राजवाड़े ने भटगांव सीट से जीत दर्ज की। वहीं, शकुंतला सिंह पोर्ते ने प्रतापपुर सीट से, उद्देश्वरी पैकरा ने सामरी सीट से, रायमुनी भगत ने जशपुर सीट से, सांसद गोमती साय ने पत्थलगांव सीट से, भावना बोहरा ने पंडरिया सीट से जीते। इसके साथ ही पूर्व मंत्री लता उसेंडी ने कोंडागांव सीट से जीत हासिल की है।

कांग्रेस के लिए जीती ये महिला प्रत्याशी

वहीं कांग्रेस की महिला उम्मीदवारों में विद्यावती सिदार ने लैलुंगा सीट से, उत्तरी जांगड़े ने सारंगढ़ सीट से, शेषराज हरबंश ने पामगढ़ सीट से जीत दर्ज की। इसी तरह चतुरी नंद ने सरायपाली सीट से, कविता प्राण लहरे ने बिलाईगढ़ सीट से, अंबिका मरकाम ने सिहावा से, संगीता सिन्हा ने संजारी बालोद से, मंत्री अनिला भेड़िया ने डौंडी लोहारा से जीते। यशोदा निलांबर वर्मा ने खैरागढ़ से, हर्षिता स्वामी बघेल ने डोंगरगढ़ से और सावित्री मनोज मंडावी ने भानुप्रतापपुर से जीत हासिल की है। इनमें से उत्तरी जांगड़े, संगीता सिन्हा और सावित्री मंडावी मौजूदा विधायक हैं।

पुरुषों से अधिक महिला वोटर

छत्तीसगढ़ राज्य में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है। राज्य में 2 करोड़ 3 लाख 93 हजार 160 मतदाताओं में से 1 करोड़ 2 लाख 56 हजार 865 महिला मतदाता और 1 करोड़ 1 लाख 35 हजार 543 पुरुष मतदाता हैं। इनमें से 78 लाख 12 हजार 631 महिला मतदाताओं ने और 77 लाख 48 हजार 612 पुरुष मतदाताओं ने इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। राज्य की कुल 90 सीटों में से 50 सीटें ऐसी हैं जहां महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है।

अन्य पार्टियों ने भी उतारे थे महिला कैंडिडेट

राज्य में चुनाव लड़ने वाले अन्य राजनीतिक दलों में से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने 11 महिलाओं को, बहुजन समाज पार्टी ने सात महिलाओं को ओर आम आदमी पार्टी ने पांच महिलाओं को टिकट दिया था।

कांग्रेस की इन महिला नेताओं ने जीता चुनाव
वहीं कांग्रेस की महिला उम्मीदवारों में विद्यावती सिदार ने लैलुंगा सीट से, उत्तरी जांगड़े ने सारंगढ़ सीट से, शेषराज हरबंश ने पामगढ़ सीट से, चतुरी नंद ने सरायपाली सीट से, कविता प्राण लहरे ने बिलाईगढ़ सीट से, अंबिका मरकाम ने सिहावा से, संगीता सिन्हा ने संजारी बालोद से, मंत्री अनिला भेड़िया ने डौंडी लोहारा से, यशोदा निलांबर वर्मा ने खैरागढ़ से, हर्षिता स्वामी बघेल ने डोंगरगढ़ से और सावित्री मनोज मंडावी ने भानुप्रतापपुर से जीत हासिल की है. इनमें से उत्तरी जांगड़े, संगीता सिन्हा और सावित्री मंडावी मौजूदा विधायक हैं.

राज्य में पुरुषों से ज्यादा महिला मतदाता
छत्तीसगढ़ राज्य में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है. राज्य में 20393160 मतदाताओं में से 10256865 महिला मतदाता और 10135543 पुरुष मतदाता हैं. इनमें से 7812631 महिला मतदाताओं ने और 7748612 पुरुष मतदाताओं ने इस चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

पिछले चुनाव के मुकाबले बढ़ी संख्या

पिछले चुनाव यानी 2018 के विधानसभा इलेक्शन में 13 विधायक चुनी गई थी। जिनमें सबसे अधिक 10 कांग्रेस से थी। वहीं, बीजेपी से एक बसपा से एक जनता कांग्रेस से एक महिला प्रत्याशी थी। कुछ सीटों में हुए उपचुनावों में कांग्रेस की तरफ से 3 और महिला कैंडिडेट जीती थी जिसके चलते आंकड़ा 16 पर पहुंच गया था।