देश में जल्द ही पड़ेगी कड़ाके की ठंड, हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हुई Snowfall

शिमला

इस साल जल्द ही कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों, पर्वतीय दर्रों में मध्यम बर्फबारी के बाद के राज्य के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को ठंड बढ़ गई। इसके साथ ही, राजधानी शिमला सहित कई स्थानों पर शनिवार को भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई। 

गोंडला, कोकसर और केलॉन्ग में आठ से 20 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, जबकि रोहतांग, कुंजुम के अलावा शिमला, सिरमौर और मंडी में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हुई।  गोंडला, कोकसर और केलॉन्ग में आठ से 20 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, जबकि रोहतांग, कुंजुम के अलावा शिमला, सिरमौर और मंडी में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हुई। जम्मू-कश्मीर में भी बर्फबारी होने के कारण मुगल रोड दूसरे दिन भी यातायात के लिए बंद रहा।

मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर स्पष्ट रूप से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र पिछले 12 घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और एक अवसाद में केंद्रित हो गया.  बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. इसके बाद यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और 4 दिसंबर की शाम के आसपास चक्रवाती तूफान के रूप में चेन्नई और मछलीपट्टिनम के बीच आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तट को पार कर सकता है.

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी और निकटवर्ती दक्षिण श्रीलंका के ऊपर समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. महाराष्ट्र तट के पास पूर्वोत्तर अरब सागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.