कल इंदौर में कांग्रेस के 4 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र भरा

इंदौर

 गुरुवार को कांग्रेस के चार प्रत्याशियों ने विधानसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र भर दिया, जबकि 30 अक्टूबर को प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ के इंदौर आने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। चुनावी रैली और सभा के साथ इंदौर जिले के तमाम कांग्रेस उम्मीदवार नाथ की मौजूदगी में नामांकन पत्र प्रस्तुत करेंगे। बताया जाता है कि कांग्रेस उम्मीदवार शुभ मुहूर्त खोना नहीं चाहते थे, लिहाजा नाथ के आने के पहले नामांकन पत्र दाखिल करने पहुंच गए।

गुरुवार को जो कांग्रेस उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल करने पहुंचे, उनमें क्षेत्र क्रमांक दो के प्रत्याशी चिंटू चौकसे, क्षेत्र क्रमांक तीन के पिंटू जोशी, क्षेत्र क्रमांक पांच के सत्यनारायण पटेल और राऊ से प्रत्याशी जीतू पटवारी शामिल हैं। ये तमाम प्रत्याशी कुछ खास समय तय कर नामांकन पत्र भरने पहुंचे। सत्यनारायण पटेल ने तो घड़ी में दो बजकर दो मिनट होने का इंतजार किया और समय होते ही नामांकन पत्र अधिकारी को सौंपा। इसी तरह पिंटू जोशी, चिंटू चौकसे और अन्य उम्मीदवार भी अपने लिए शुभ घड़ी तय करवाकर ही पहुंचे थे।

 कांग्रेस पदाधिकारियों के अनुसार हर उम्मीदवार ने न केवल शुभ दिन तय किया था, अपितु उनकी कुंडली की ग्रह दशा के हिसाब से अलग से नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए मुहूर्त भी निकलवाया था। 30 अक्टूबर को नामांकन पत्र भरने का अंतिम दिन है। ऐसे में प्रत्याशी किसी भी तरह की चूक नहीं करना चाहते थे। इसलिए भी नामांकन पत्र का एक सेट पहले ही दाखिल कर दिया।

महू से कांग्रेस प्रत्याशी रामकिशोर शुक्ला ने भी सुबह करीब 11 बजे अभिजीत मुहुर्त में नामांकन भरा। इस दौरान वे समर्थकों के साथ पहुंचे थे।

नाथ के साथ देंगे दूसरा सेट

जो उम्मीदवार कमल नाथ के आने के पहले ही नामांकन दाखिल कर चुके हैं, वे अब नाथ के आने के बाद एक बार फिर नामांकन पत्र भरेंगे। नाथ का दौरा तय है, उस दिन सभी प्रत्याशी नामांकन पत्र का एक और सेट दाखिल कर देंगे। दरअसल उम्मीदवारों को छूट है कि वे एक से ज्यादा सेट में आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में शुभ मुहूर्त में पहला नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष के साथ दूसरी बार दस्तावेज जमा करेंगे।

गुरु प्रदोष का संयोग

पंडित कान्हा जोशी के अनुसार 26 अक्टूबर को गुरु प्रदोष का शुभ संयोग था। साथ ही हरि व हर यानी विष्णु व शिव के संयुक्त पूजन का भी विशेष दिन था। पद्मनाभ द्वादशी भी थी। ऐसे में तमाम शुभ कार्यों के लिए अच्छा संयोग बन रहा था। इसे देखते हुए उम्मीदवारों ने भी नामांकन पत्र भरना उचित समझा।