इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला का मुनाफा 44 % गिरा

इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला का मुनाफा 44 प्रतिशत गिरा

सैन फ्रांसिस्को
 एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला का मुनाफा तीसरी तिमाही में 44 प्रतिशत कम होकर 1.85 बिलियन डॉलर हो गया, जबकि एक साल पहले की अवधि में इसने 3.3 बिलियन डॉलर का मुनाफा दर्ज किया था। इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने 2023 की तीसरी तिमाही के दौरान 23.4 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले साल की समान अवधि में 21.4 बिलियन डॉलर से अधिक है। कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन लगातार तीसरी तिमाही में गिर गया।

तीसरी तिमाही में प्रति वाहन बेचे गए सामान की हमारी लागत घटकर 37,500 डॉलर हो गई। जबकि हमारे नए कारखानों में उत्पादन लागत हमारे स्थापित कारखानों की तुलना में अधिक रही, हमने इकाई लागत में और कटौती करने के लिए तीसरी तिमाही में आवश्यक उन्नयन लागू किया है। टेस्ला ने बुधवार देर रात अपनी तिमाही आय में कहा, हमारा मानना है कि एक उद्योग के नेता को लागत में अग्रणी होने की जरूरत है। मस्क ने कहा कि जल्द ही बिक्री के लिए उपलब्ध साइबरट्रक को एक महत्वपूर्ण नकदी प्रवाह योगदानकर्ता बनने में 18 महीने लगेंगे।

मस्क ने कहा, मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि साइबरट्रक के साथ बड़े पैमाने पर उत्पादन तक पहुंचने और फिर साइबरट्रक कैशफ्लो को सकारात्मक बनाने में भारी चुनौतियां होंगी। गीगाफैक्ट्री टेक्सास में, टेस्ला ने साइबरट्रक का पायलट उत्पादन शुरू कर दिया है, जो इस साल शुरुआती डिलीवरी के लिए ट्रैक पर है। टेस्ला ने कहा कि उसने अपने एआई विकास की गति को तेज करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े सुपर कंप्यूटरों में से एक को चालू किया है, जिसकी गणना क्षमता क्यू2 की तुलना में दोगुनी से अधिक है।

कंपनी ने कहा, वाहनों का हमारा बड़ा स्थापित आधार हमारी एफएसडी क्षमता सुविधाओं को विकसित करने के लिए अज्ञात वीडियो और अन्य डेटा उत्पन्न करना जारी है। कंपनी ने कहा कि वह 50 प्रतिशत सीएजीआर लक्ष्य के अनुरूप उत्पादन को जल्द से जल्द बढ़ाने की योजना बना रही है। टेस्ला ने कहा,कई कारकों के आधार पर, कुछ वर्षों में हम तेजी से बढ़ सकते हैं और कुछ में हम धीमी गति से बढ़ सकते हैं। 2023 के लिए, हम वर्ष के लिए लगभग 1.8 मिलियन वाहनों के साथ दीर्घकालिक 50 प्रतिशत सीएजीआर से आगे रहने की उम्मीद करते हैं।

 

एचपी ने किफायती रीफर्बिश्ड लैपटॉप किया लॉन्च

नई दिल्ली
 पीसी और प्रिंटर प्रमुख एचपी ने भारत में किफायती रीफर्बिश्ड लैपटॉप पेश किया। कंपनी ने कहा कि वह इसे एक एचपी प्रमाणित भागीदार के माध्यम से चलाएगी, जो खुदरा ग्राहकों और व्यवसायों को इन किफायती एचपी पीसी बेचेगा।

नवीनीकरण कार्यक्रम एक सदस्यता मॉडल में संचालित किया जा रहा है, इससे व्यवसायों को 6, 12, या 24 महीनों के लिए नवीनतम तकनीक तक पहुंचने की अनुमति मिलती है, जिसे अब खुदरा ग्राहकों और छोटे व्यवसायों को लेनदेन के आधार पर नवीनीकृत पीसी की पेशकश करने के लिए विस्तारित किया जा रहा है। कंपनी ने एक बयान में कहा, कार्यक्रम का शुरुआती फोकस नोटबुक पर होगा। इसका उद्देश्य अपनी पेशकशों का विस्तार और विविधता लाना है।

एचपी इंडिया मार्केट के उपाध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बराड़ ने कहा, यह उन लोगों के लिए एक गेम-चेंजर है, जो वित्तीय बाधाओं का सामना कर रहे हैं, पीसी उपयोग के लिए दरवाजे खोल रहे हैं। छात्रों को शैक्षिक संसाधन मिलते हैं, छोटे उद्यम उत्पादकता बढ़ाते हैं, और स्टार्टअप लागत प्रभावी तकनीकी समाधान ढूंढते हैं, ये सभी अधिक डिजिटल रूप से समावेशी समाज में योगदान करते हैं। एचपी का प्रमाणित भागीदार उद्यम और खुदरा उपभोक्ताओं से उपकरण प्राप्त करेगा और एचपी द्वारा परिभाषित मानकों के अनुसार उनका नवीनीकरण करेगा।

नवीनीकरण के बाद, भागीदार बिक्री करेगा और वारंटी सहित बिक्री के बाद व्यापक सहायता प्रदान करेगा। नवीनीकरण कार्यक्रम एचपी की पूर्व पायलट पहलों से उपजा है, जैसे आंतरिक रूप से कार्यबल के लिए प्रति वर्ष करीब 20 हजार उपकरणों की पुन: तैनाती। कंपनी ने कहा, हर एचपी-प्रमाणित रीफर्बिश्ड डिवाइस व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप मेमोरी एन्हांसमेंट से लेकर स्टोरेज विस्तार तक कठोर नवीनीकरण प्रक्रिया से गुजरती है।

 

सुजुकी की नजर भारत को अपना वैश्विक इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण केंद्र बनाने पर

नई दिल्ली
मारुति सुजुकी की मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन भारत को अपना वैश्विक इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण केंद्र बनाने की योजना बना रही है, जिसमें वाहनों की पहली खेप 2025 की शुरुआत में पेश होने की उम्मीद है।

सुजुकी गुजरात प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन शुरू करेगी और उन्हें जापान में भी निर्यात करेगी। जापान के निक्केई अखबार में बुधवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी यूरोपीय बाजारों के लिए साझेदार टोयोटा मोटर को भारत निर्मित ईवी की आपूर्ति करने पर भी विचार करेगी, जिन्हें टोयोटा ब्रांड के तहत बेचा जाएगा।

निक्केई ने कहा कि सुजुकी गुजरात संयंत्र में इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक नई उत्पादन लाइन स्थापित करेगी जो पेट्रोल कारों का भी उत्पादन करती है। निक्केई ने कहा कि सुजुकी जिन बैटरी चालित कारों को जापान में निर्यात करने की योजना बना रही है, वे छोटी एसयूवी होंगी जिनकी कीमत लगभग 30 से 40 लाख येन (20,043 डॉलर) होगी।

इस समय मारुति सुजुकी टाटा मोटर्स जैसे प्रतिद्वंद्वियों से पीछे है, जो ईवी में बाजार में अग्रणी है। उसने पुष्टि की है कि 2026 तक उसके लाइन-अप में 10 ईवी होंगी। इसके विपरीत, मारुति के पास अपने पोर्टफोलियो में कोई शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है। मारुति की कट्टर प्रतिद्वंद्वी हुंडई ने भी 2028 तक छह ईवी लॉन्च करने की प्रतिबद्धता जताई है।

हालांकि, मारुति सुजुकी ने पहले कहा है कि वह 2031 तक छह ईवी लॉन्च करने का इरादा रखती है, लेकिन शेयरधारकों के बीच चिंता थी कि अन्य कंपनियां मारुति के ईवी रोलआउट से आगे निकल सकती हैं। कंपनी ने पहले भी घोषणा की है कि वह गुजरात कारखाने में ईवी और उनके लिए आवश्यक बैटरियों के स्थानीय विनिर्माण के लिए 2026 तक लगभग 150 अरब येन (लगभग 10,445 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी।