MB पावर CSR ने स्थानीय बच्चों को दिलाया आधुनिक संचार का पेशेवर प्रशिक्षण

जैतहरी
 संचार और संवाद के बदलते अत्याधुनिक परिवेश में नई पीढ़ी के लिए ढलना अनिवार्य है। कड़ी प्रतियोगिता के इस युग में करियर में कामयाबी हासिल करने के लिए नई प्रोद्योगिकी और कौशल से लैस होना जरूरी है।” एमबी पावर (मध्य प्रदेश) लिमिटेड के संयंत्र प्रमुख एवं सीओओ बसंता कुमार मिश्रा ने कंपनी की  सीएसआर शाखा द्वारा आयोजित पांच दिवसीय स्कूल रेडियो प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर यह कहा।

इस मौके पर कंपनी मानव संसाधन एवं प्रशासन विभाग के महाप्रबंधक आरके खटाना ने भी शिविर की उपलब्धियों को सराहा। उन्होंने सीएसआर विभाग की इस पहल को बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रेरक पहल करार दिया।

स्थानीय बच्चों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रसिद्ध डिजिटल  प्लेटफार्म ” स्कूल रेडियो” की सेवा ली गयी। रेडियो स्कूल नामक यह प्लेटफार्म बच्चों और युवाओं को 21 वीं सदी की संचार और संवाद प्रौद्योगिकियों से अवगत कराता है। 4 अक्टूबर से शुरू हुए इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में स्कूल रेडियो प्लेटफार्म की प्रशिक्षक अरुणा जी. और उदय कुमार ने जैतहरी के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, माडल स्कूल और एमबी पावर बाल भारती स्कूल के कुल 45 बच्चों को प्रशिक्षित किया।

सभी बच्चों को खुद से दस रेडियो एपिसोड तैयार करने और रिकार्ड करने को कहा गया, जिन्हें स्कूल रेडियो के आनलाइन प्लेटफार्म पर प्रसारित किया जाएगा। इस तरह का प्रशिक्षण बच्चों को रचनात्मक लेखन और संवाद के लिए तैयार करता है ताकि वे भविष्य में कंटेंट डेवलपर, लेखक, कहानीकार,संपादक, साउंड एडिटर, रेडियो कलाकार, वायस ओवर आर्टिस्ट, एनाउंसर, प्रोग्राम प्रोड्यूसर, रेडियो जॉकी, मल्टीमीडिया पत्रकार आदि बन सकें। प्रशिक्षण के दौरान बच्चों को मनोवैज्ञानिक और भाषायी अवरोधों से निपटने के गुर भी सिखाए गये।

 सीएसआर विभाग के प्रभारी सत्यम सलील ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि बच्चों ने इस प्रशिक्षण में इसलिए गहरी रूचि दिखाई, क्योंकि वे स्मार्ट लर्निंग की अहमियत समझने लगे हैं। सीएसआर विभाग की रश्मि लखेरा ने शिविर के सफल आयोजन में केंद्रीय भूमिका निभाई।