PM मोदी आज जगदलपुर को देंगे 26,000 करोड़ की सौगातें

रायपुर.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एक बार फिर चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे और इस दौरान वह हजारों करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। कुल 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए साल के अंत में चुनाव कराए जा सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जगदलपुर पहुंचेंगे और छत्तीसगढ़ में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

इसमें बस्तर जिले के नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के इस्पात संयंत्र का लोकार्पण भी शामिल है। यह संयंत्र 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह ग्रीनफील्ड परियोजना का संयंत्र है, जहां उच्च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा। इस संयंत्र और इससे जुड़े सहयोगी उद्योगों में हजारों की संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे तथा इलाके के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी आएगी।इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री कुछ रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि इन रेल परियोजनाओं से राज्य के जनजातीय इलाकों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। रेल अवसंरचना में सुधार और नई रेल सेवाओं से स्थानीय लोगों को सुविधा होगी तथा इलाके में आर्थिक विकास को मदद मिलेगी। पीएम मोदी बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन को दो-तरफा बनाने की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे और तारोकी-रायपुर डेमू रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का लोकार्पण करेंगे।

बस्तर एक नक्सल प्रभावित और बेहद संवेदनशील इलाका है, इसके चलते प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर इस पूरे इलाके में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। बस्तर के आईजी पी. सुंदरराज ने बताया कि पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए पूरे इलाके में भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है और सभी जरूरी सिक्योरिटी ड्रिल की जा रही हैं।