सफाई के बाद अब बहती नदी सा दिखने लगा है शंकर नाला

कचरा फेंकने वालों पर लगेगा जुर्माना और सप्ताह में तीन दिन नाला में उतरे गैंग झाडिय़ों,
दुर्ग ।
नगर पालिक निगम महापौर धीरज बाकलीवाल और आयुक्त हरेश मंडावी के निर्देश पर शहर के शंकर नगर नाला समेत सभी बड़े नालों में 25 से 30 लोगों के गैंग नाला सफाई के लिए उतारा गया है। जहां जहां नालों की सफाई हो चुकी है वहंा नाला बहती नदी के समान दिखने लगा है। निगम ने अब ये फैसला किया है कि नालों में कचरा फेंकने पर अब जुर्माना लगेगा क्योंकि निगम अत्यधिक रूपये लगाकर नाला से कचरा मलमा निकाल कर बेहतर सफाई करवा रही है और इसमें कचरा फेक कर नाला किनारे से झाडिय़ों को भी काटा जा रहा है! नाला सफाई कार्य का निगम आयुक्त हरेश मंडावी द्वारा निरंतर निरीक्षण किया जा रहा है। नाला क्षेत्र का भ्रमण कर नाला के अंदर से मिट्टी मलमा तथा झाडिय़ों को काट कर निकालने निर्देशित किया गया है। उनके निर्देशानुसार सभी बड़े नालों मे मेनपावर लगाने के साथ ही चैनमाउंटेन मशीन भी उतार कर नाला की सफाई करायी जा रही है।
मिट्टी और झाडिय़ों को काट कर निकाला जा रहा है
शंकर नाला में दुर्गा चौक के पास और गिरधारी नगर में नाला के अंदर मिट्टी जम गयी है झाडिय़ॉ उग आयी है । पोटिया नाला में आबादी पारा के पास जाली में कचरा जाम हो गया है और उरला टेल तक पूरे चैड़ाई के साथ मिट्टी मलमा, निकाल कर सफाई करायी जा रही है। आयुक्त के निर्देशानुसार चैनमाउंटेन मशीन के माध्यम से मिट्टीयों और झाडिय़ों को किनारे से काटकर निकाला जा रहा है। बारिश के दौरान नाला में पानी का बहाव अधिक होता है जिससे बस्तियों में बाढ़ की स्थिति निर्मित होता है। नाला के अंदर पूरी तरह से गहराई और चैड़ाई के साथ सफाई करायी जा रही है।
अपील- शहर के समस्त आम नागरिकों से अपील है कि शहर के नालियों, नाला की सफाई निरंतर करायी जा रही है। अत: कोई भी व्यक्ति, दुकानदार कहीं भी नालियों, नाला में कचरा न डालें, अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई रखें, घरों में आने वाले कचरा रिक्शा को ही कचरा देकर नगर निगम को सहयोग प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *