अभी नहीं मिलेगी बारिश से निजात, यहां 5 दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल…

नई दिल्ली। दक्षिण भारत में लोगों को बारिश से अभी निजात मिलने की संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मध्यम से भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। तटीय कर्नाटक में तो इस वक्त भी भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में मंगलवार और बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश की सभावना जताई है।
आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 24 नवंबर से 26 नवंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। दक्षिणी राज्यों में लगातार हो रही बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है। बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। राज्यों के नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। बारिश की वजह से कई लोगों की अभी तक मौतें हो चुकी हैं, वहीं सैकड़ों लोग अब भी लापता हैं।
इन राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की आशंका
मौसम पर नजर रखने वाली एक निजी संस्था ने बताया कि अगले दो से चार दिनों के भीतर केरल, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण, गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तेलंगाना में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही ओडिशा, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और गुजरात के भी कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। केरल में बारिश आफत बनकर बरस रही है। बारिश के चलते राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई हैं। अभी तक आधा दर्जन से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, करोड़ों रुपये की फसलें बर्बाद हो चुकी हैं।
कर्नाटक में बारिश से बिगड़े हालात
कर्नाटक में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन ठप है। कर्नाटक में 24 लोगों की मौत हो चुकी हैं। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के कई हिस्सों में पानी भर गया है। कई झीलों के उफान पर होने से येलाहंका और महादेवपुरम में निचले इलाकों और अपार्टमेंट के बेसमेंट में पानी घुस गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने कहा कि बारिश और बाढ़ से राज्य के विभिन्न हिस्सों में क्षतिग्रस्त हुई सड़कों और पुलों की मरम्मत के लिए 500 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें पहली किस्त के तौर पर एक लाख रुपये तुरंत देने का निर्देश दिया गया है। आंशिक रूप से जिनके घर क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें भी पैसे दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *