रोजगार दिवस पर माहवार विशेष गतिविधियों का होंगी क्रियान्वयन

धमतरी । राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रत्येक माह के 07 तारीख को रोजगार दिवस का आयोजन किया जाना है। ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य यह है कि महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत विभिन्न मुद्दों का ग्रामीणों में व्यापक प्रचार-प्रसार एवं उनके प्रति समझ विकसित किये जाने के लिए रोजगार दिवस को एक मंच के रूप में उपयोग किया जायेगा।
वित्तीय वर्ष 2019-20 में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत माह दिसम्बर 2019 से माह मार्च 2020 तक हर माह रोजगार दिवस पर विशेष आयोजन कर विभिन्न गतिविधियों को क्रियान्वयन किया जावेगा। विदित हो कि ग्राम पंचायतों में हर माह रोजागर दिवस का आयोजन किया जाता है इस बार विभागाध्यक्ष कार्यालय इंद्रावती भवन नवा रायपुर के पत्र के परिपालन में जिले के सभी ग्राम पंचायतों में दिसम्बर माह में रोजगार दिवस पर 50 दिन रोजगार प्राप्त करने वाले जॉबकार्डधारियों की पहचान कर उनकी सूची बनायी जायेगी। इस तरह योजना अंतर्गत हितग्राहियों द्वारा 25 दिवसों के रोजगार की मांग का आवेदन प्राप्त करेंगे। इस प्रकार 75 दिवस के रोजगार दिवसों की कार्ययोजना के अनुरूप कार्य प्रारंभ किये जायेंगे।
जनवरी 2020 में रोजगार दिवस पर 75 दिस प्राप्त करने वाले जॉबकार्डधारियों का पहचान कर उसकी सूची बनाई जायेगी। रोजगार दिवस के अवसर पर उनसे 25 दिवसों के रोजगार की मांग का आवेदन प्राप्त करेंगे। इस प्रकार 100 दिवस के रोजगार दिवसों की कार्ययोजना के अनुरूप कार्य प्रारंभ किये जायेंगे।
फरवरी 2020 में नागरिक सूचना पटल की उपयोगिता, उसमें प्रदर्शित की जाने वाले जानकारियों एवं उसकी सुरक्षा के प्रति प्रत्येक ग्रामीण की प्रतिबद्धता के हिसाब से सभी नागरिक सूचना पटल में अधूरे लेखन कार्य को पूर्ण किया जायेगा।
इसी तरह माह मार्च 2020 में ग्राम पंचायत स्तर पर संधारित होने वाले 07 रजिस्टर्स के बारे में ग्रामीणों को जानकारी से अवगत कराया जावेगा एवं अद्यतन 07 रजिस्टर्स को ग्रामीणों के अवलोकन हेतु रखा जायेगा। माहवार रोजगार दिवस का बैनर प्रत्येक ग्राम पंचायत और योजनांतर्गत कार्य स्थलों पर लगाया जायेगा। रोजगार दिवसों के आयोजन अवधि में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आचार संहिता की घोषणा होने पर आयोजन स्थगित कर दिया जायेगा। शेष आयोजन आचार संहिता के समाप्ति उपरांत होंगे। रोजगार दिवस का आयोजन हेतु जिला पंचायत के मुख्य कार्यपाालन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. ने विकासखंड स्तर के अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, कार्यक्रम अधिकारी (महात्मा गांधी नरेगा), अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग, सहायक विकास विस्तार अधिकारी तथा सहायक/वरिष्ठ आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारी को अनिवार्य रूप से अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत किसी एक ग्राम पंचायत में उपस्थित होकर कार्यवाही संचालित करने एवं दस्तावेजीकरण हेतु रोजगार दिवस के आयोजन की फोटोग्राफी जिला कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिये गये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *