उत्तराखंड आपदा : अब तक 46 की मौत, 12 घायल और 11 लापता

स्थिति का जायजा लेने बुधवार को पहुंचेंगे गृहमंत्री, लेंगे समीक्षा बैठक
देहरादून।
उत्तराखंड के नैनीताल जिले में लगातार बारिश के कारण भूस्खलन से कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। जिस वजह से यहां आम नागरिक फंस गए हैं। वहीं आपदा की इस घड़ी में रानीखेत की 14 डोगरा बटालियन देवदूत बनकर उभरी है। अकेले कुमाऊं में प्रलयंकारी बारिश ने सोमवार रात और मंगलवार को भारी तबाही मचाई है।
भूस्खलन, मकान ढहने, पानी में दौड़ते करंट आदि से कुमांऊ में 37 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कुछ लोगों के गायब होने की भी आशंका जताई जा रही है। नैनीताल में 27, अल्मोड़ा में नौ और चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर और ऊधमसिंह नगर में एक-एक व्यक्ति की आपदा में मौत हुई है। पूरे उत्तराखंड में आपदा से 42 लोगों की मौत हुई है। वहीं आज बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आपदा प्रभावित इलाकों को हवाई मुआयना करेंगे।
इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम रुद्रपुर क्षेत्र में जलभराव से हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने आपदा में जान गंवाने वालों के परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा भी की। कहा कि आपदा में जिन लोगों के मकान टूटे हैं, पर्वतीय क्षेत्रों में उन्हें एक लाख नौ हजार और मैदानी क्षेत्रों में 95 हजार की मदद दी जाएगी। जिन लोगों के घरों में पानी घुसकर सामान बहा है, उन्हें पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। आपदा में कृषि को भी काफी नुकसान पहुंचा है, इसका आकलन किया जा रहा
खाना देने के साथ ही पीड़ितों की मेडिकल जांच भी कर रही सेना
वर्तमान में डोगरा बटालियन की एक टुकड़ी अल्मोड़ा-गरमपानी मार्ग में, एक टुकड़ी खैरना में और एक टुकड़ी कैंची धाम में राहत का कार्य कर रही है। वहीं नैनीताल के खैरना में मार्ग बंद होने से 500 लोग बुधवार सुबह से फंसे हुए हैं।
फंसे हुए लोगों के लिए भोजन तैयार कर रहे जवान
सेना द्वारा इन्हें खाने का सामान दिया गया है। खैरना में स्थित स्कूल में सेना के जवान फंसे हुए लोगों के लिए भोजन तैयार कर रहे हैं। साथ ही में पीड़ित लोगों की मेडिकल जांच भी की जा रही है।
सोमवार और मंगलवार को आई आपदा में सबसे ज्यादा नैनीताल जिला प्रभावित हुआ है। कई जगहों पर मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं और कुछ के हताहत होने की भी खबर है। स्थानीय प्रशासन, पुलिस, एसडीआरएफ को बचाव कार्य में लगाया गया है। हालांकि, रुकावटों के कारण कई स्थानों पर पहुंच संभव नहीं हो पा रही है।
आज शाम गृह मंत्री अमित शाह पहुंचेंगे उत्तराखंड
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधावर की शाम उत्तराखंड पहुंचेंगे। वह यहां आपदा को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे और स्थिति का जायजा लेंगे। गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को उत्तराखंड में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *