सावन का तीसरा सोमवा पर महाकाल की हुई भस्म आरती, अन्य मंदिरों में भी उमड़ा भक्तों का सैलाब

आज सावन का तीसरा सोमवार है। इस मौके पर देशभर के शिवालयों और मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। लोग शिवलिंग पर जल और बेलपत्र चढ़ाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं। महाकालेश्वर से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर तक भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है।
भगवान महाकाल की हुई भस्म आरती
सावन महीने के तीसरे (अधिक मास के पहले) सोमवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल की भस्म आरती की गई है। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल लोक पहुंचे।
काशी विश्वनाथ मंदिर में बड़ी संख्या में जुटे श्रद्धालु
सावन माह के तीसरे सोमवारव पर पूजा और जलाभिषेक के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। काशी को भगवान शिव की नगरी कहा जाता है।
औघड़नाथ मंदिर में भक्तों ने की पूजा
उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में सावन माह के तीसरे सोमवार पर भक्तों ने औघड़नाथ मंदिर में पूजा की। इस दौरान उन्होंने भगवान महादेव से सुख-समृद्धि की कामना की।
सावन माह का है विशेष महत्व
हिंदू धर्म में सावन माह का विशेष महत्व है। यह महीना देवों के देव महादेव को समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि सावन के सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और उन्हें सुख-समृद्धि एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *