अमृत मिशन की नही हो रही मॉनिटरिंग, प्रभारी अभियंता को शो कॉज

निगम के अंतिम छोर पहुंचे रिसाली आयुक्त देवांगन
शौचालय का केयर टेकर था गायब, अब ठेका होगा निरस्त
भिलाई।
नगर पालिक निगम रिसाली के अंतिम छोर पर पर बसे डुंडेरा, जोरातराई की व्यवस्थाओं को देख मौके पर ही आयुक्त आशीष देवांगन ने सवाज-जवाब किया। जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर अमृत मिशन के कार्य देखने वाले प्रभारी अभियंता को शो कॉज देने निर्देश दिए। दरअसल निगम के अधिकारी यह बताने में चुप्पी साध ली कि वे लास्ट विजिट कब किया था और कितने घरों में मीटर व टोटी नहीं लगा है।
निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त आशीष देवांगन पहले डुंडेरा पहुंचे। यहां उन्होंने सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और सीधे वार्ड भ्रमण करने लगे। इस दौरान घरों में दिए पेयजल पाइप लाइन और मुख्य पाइप लाइन को फूटा देख नाराजगी जाहिर की। आयुक्त के इस सवाल पर अधिकारियों के पास जवाब नहीं था कि कितने घरों में नल टोटी व मीटर नहीं है। आयुक्त ने मुख्य पाइप लाइन लिकेज को तत्काल ठीक कराने निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर, सहायक अभियंता आर. के. जैन, उपअभियंता डिगेश्वरी चंद्राकर, अखिलेश गुप्ता, गोपाल सिन्हा, स्वास्थ्य विभाग प्रभारी भूपेश सिंह, बृजेन्द्र परिहार आदि उपस्थित थे।
अब सीधे कार्रवाई करने के दिये निर्देश
डुंडेरा स्थित गोठान को पूर्ण करने कार्य शुरू नहीं करने पर आयुक्त ने संबंधित ठेकेदार के खिलाफ सख्ती के साथ कार्रवाई करने निर्देश दिए है। कार्य आरंभ नहीं किए जाने पर अधिकारियों का कहना था कि वे पहले ही निर्माण एजेंसी को लगातार नोटिस दे चुके है। इसके बाद भी कार्य शुरू करने में रूची नहीं दिखा रहा। इसी तरह वार्ड कार्यालय का मरम्मत ठीक से नहीं करने पर भी ठेकेदार को नोटिस जारी करने आयुक्त ने निर्देश दिए ।
ठेका होगा निरस्त
निगम प्रशासन ने सार्वजनिक सुलभ शौचालय में आम लोगों को सुविधाएं देने के लिए महिला समूह को ठेका पर दी है। समूह द्वारा केयर टेकर रखा जाता है। इसके लिए निगम हर माह मोटी राशि खर्च करती है। डुंडेरा स्थित शौचालय से गायब केयर टेकर पर नाराजगी जाहिर करते आयुक्त ने वर्तमान समूह से कार्य वापस लेकर अन्य समूह के हाथों में कार्य देने के निर्देश दिए।
राजस्व वसूली और शिकायत दूर करने यहां अलग से होगा दस्ता
पुरैना निगम मुख्यालय से 26 किलोमीटर दूर है। डुंडेरा, जोरातराई व पुरैना पहुंचने निगम के अधिकारियों को पहले भिलाई निगम या फिर उतई नगर पंचायत की सीमा क्षेत्र में प्रवेश करना होता है। इसे देखते हुए नागरिकों की सुविधाओं और शिकायतों को दूर करने आयुक्त ने राजस्व वसूली के लिए शिविर लगाने तथा पृथक से तोड़ू दस्ता गठन करने निर्देश दिए है।
इन कार्यों के प्रस्ताव बनाने दिए निर्देश
जोरातराई में 1.5 किलोमीटर नाली मरम्मत कार्य, पुरैना तालाब सौंदर्यीकरण, डुंडेरा स्थित पुराने आंगन बाड़ी को डिस्मेंटलकर नया निर्माण, डुंडेरा में अधूरा सुलभ शौचालय को पूर्ण कराने, पुरैना स्थित शा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बाउंड्रीवाल में पेंट से छत्तीसगढ़ संस्कृति की झांकी बनाने के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *