बीएसपी ने सिविल डिफेन्स कार्यक्रम “हम भी है तैयार” का किया आयोजन

महिलाओं ने सीखे नागरिक सुरक्षा के गुर
भिलाई।
भिलाई इस्पात संयंत्र के मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा भिलाई महिला समाज के महिला सदस्यों हेतु सिविल डिफेन्स कार्यक्रम “हम भी है तैयार” का आयोजन किया गया। इस प्रषिक्षण का उद्घाटन समारोह मानव संसाधन विकास विभाग के सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर भिलाई महिला समाज की उपाध्यक्ष श्रीमति स्वागता बिस्वास, अतिरिक्त उपाध्यक्ष श्रीमति अर्चना श्रीवास्तव, अतिरिक्त उपाध्यक्ष श्रीमति नीरजा कुमारी सिंह तथा एचआरडी के विभागाध्यक्ष व महाप्रबंधक सौरभ सिन्हा मंचस्थ थे। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का उद्घाटन भिलाई महिला समाज की उपाध्यक्ष श्रीमति स्वागता बिस्वास ने किया। इस अवसर पर भिलाई महिला समाज की सचिव श्रीमती रत्नारानी डोकानिया भी उपस्थित थी।
इस अवसर पर मानव संसाधन विकास विभाग के विभागाध्यक्ष व महाप्रबंधक सौरभ सिन्हा ने उपस्थित अतिथियों व प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की जरूरत को प्रतिपादित करने के साथ ही इसकी रूपरेखा से सदन को अवगत कराया। श्री सिन्हा ने बताया कि मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा प्रतिवर्ष भिलाई महिला समाज के लिए सिविल डिफेन्स कार्यक्रम का आयोजन करता आ रहा है।
इस कार्यक्रम में भिलाई महिला समाज के 40 महिलाओं ने अपनी प्रतिभागिता दी। महिलाओं हेतु आयोजित नागरिक सुरक्षा के इस कार्यक्रम में शामिल महिलाओं को नागरिक सुरक्षा के संदर्भ में विस्तृत जानकारी देने के साथ ही इसमें उनकी सार्थक भूमिका की चर्चा की गई। देष में आपदा प्रबंधन के दौरान नागरिक सुरक्षा की जरूरत व योगदान को विषेष रूप से रेखांकित किया गया। इसमें महिलाएं किस प्रकार योगदान दे सकती है इन विषयों पर प्रकाष डाला गया। इसके अतिरिक्त फस्र्ट ऐड देने के तरीके सिखाये गये और घरों में गैस सेफ्टी जैसे विषयों पर उन्हें विषेष रूप से प्रषिक्षित किया गया। इसके अलावा नागरिक सुरक्षा किस प्रकार समाज के कल्याण में अपना योगदान दे रहा है, इसकी भी जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त प्रषिक्षण के दौरान कोरोना प्रोटोकाॅल का अनुपालन किया गया। सुरक्षा को सुदृढ़ करने हेतु आयोजित इस कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास विभाग के वरिष्ठ अनुदेषक स्वतंत्र कुमार ने प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *