प्रिवेंटिव विजिलेंस निवारक सतर्कता पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

भिलाई। प्रिवेंटिव विजिलेंस निवारक सतर्कता पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बीएमडीसी, सेक्टर-7 में भिलाई प्रबंधन विकास केंद्र भिलाई स्टील प्लांट ने सतर्कता विभाग के विशेषज्ञ संकाय के सहयोग से किया है। कार्यक्रम का उद्घाटन माइन्स एवं रावघाट के कार्यपालक निदेशक मानस बिस्वास ने किया।
इस अवसर पर महाप्रबंधक एचआरडी,सौरभ सिन्हा, कार्यवाहक अति. मुख्य सतर्कता अधिकारी, सत्यब्रत कर, महाप्रबंधक सतर्कता, आनंद कुमार सिंह उपस्थित थे। उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मानस बिस्वास ने सतर्कता की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने पर जोर दिया। विभागीय कार्यकलापों में पारदर्शिता एवं ऊच नैतिक मानकों का पालन करने की सलाह दी। उद्घाटन के दौरान प्रतिभागियों द्वारा सतर्कता शपथ भी ली गयी एवं निवारक सतर्कता प्रिवेंटिव विजिलेंस के लिए विशेष रूप से तैयार की गयी एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया ।
इस दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के प्रतिभागी अधिकारियों को निवारक सतर्कता पर सर्वोत्तम प्रथाओं के मामले का अध्ययन, लेखा परीक्षा तंत्र, खरीद अनुबंध प्रक्रिया (पीसीपी)-2020, सीडीए नियम, खरीद सिद्धांतों पर व्याख्यान दिया गया जिसके पश्चात विभिन्न घटनाओं पर आधारित केस स्टडी के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया, जिसके पश्चात चर्चा के बाद मामले के अध्ययन पर प्रस्तुतिकरण प्रतिभागी अधिकारियो के समूह के द्वारा विशेषज्ञ पैनल के समक्ष किया गया। सेल कारपोरेट सतर्कता विभाग के निर्देशानुसार भिलाई इस्पात संयंत्र के 180 चिन्हित अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए निवारक सतर्कता पर ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन नियमित रूप से किया जा रहा है जिसके तारतम्य में तीन कार्यक्रम आयोजित हो चुके है जिसमे अबतक 45 प्रतिभागी हिस्सा ले चुके है। यह कार्यक्रम कोविड नियमो के पूर्ण पालन कर आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *