आईओटी सक्षम ऐप से चलने वाले देश के दो शीर्ष इलेक्ट्रिक दोपहिये ….जानिये क्यों हैं खास

इलेक्ट्रिक वाहन में न तो कोई आवाज होती है और न ही इससे कार्बन उत्सर्जन होता है, लिहाजा इसे भविष्य का वाहन कहा जाता है। इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर इतने सारे लोगों ने दिलचस्पी दिखानी शुरू की है कि कई बड़ी—बड़ी कंपनियां भी इस क्षेत्र में कूद पड़ी हैं। ऐसे में आपकी दुविधा कम करने के लिए हम यहां कुछ सर्वश्रेष्ठ ईवी की खासियतें बता रहे हैं जिनमें आपके वाहन की ट्रैकिंग से लेकर जीपीएस कनेक्टिविटी तक जैसी कई स्मार्ट विशेषताएं शामिल की गई हैं।

सही मायने में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन नए जमाने की उन स्टार्टअप कंपनियों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र बन गए हैं, जो विशेष पेशकश करने और एक—दूसरे को कड़ी प्रतिस्पर्धा देने के लिए होड़ कर रही हैं। इनमें आईओटी सक्षम ऐप सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली विशेषताओं में से एक है जिसने ईवी उद्योग में क्रांति ला दी है। लिहाजा यहां हम 2 शीर्ष ईवी स्कूटर की खासियत बता रहे हैं जिनसे इस क्षेत्र का परिदृश्य ही बदल गया है।

  1. ओकिनावा आईप्रेज प्लस

ओकिनावा का आईप्रेज प्लस आपको 139 किमी प्रति चार्ज का प्रीमियम माइलेज देता है। आप 4 से 5 घंटे के अंदर इसकी  बैटरी को आसानी से चार्ज कर सकते हैं। ओकिनावा आईप्रेज प्लस की सबसे आकर्षक विशेषता इसकी डिटैचेबल (अलग रखी जा सकने वाली) बैटरी है। इसके अलावा जियो टैगिंग, जीपीएस, फाइंड माई स्कूटर, बैटरी की सेहत, वाहन की स्थिति जैसी सभी विशेषताएं आप अपने एंड्रायड स्मार्टफोन पर ऐप के जरिये हासिल कर सकते हैं। इस वाहन की कीमत 99,708 रुपये है और इसके लिए अग्रिम बुकिंग राशि 2000 रुपये है।

2. एथर 450एक्स

एथर का 450एक्स के साथ हर चीज को देखने के लिए 7” का एलसीडी डिस्प्ले लगा हुआ है जिस पर आप वाहन चलाते समय नैविगेशन से लेकर आने वाली कॉल और नजदीकी चार्जिंग केंद्रों को देख सकते हैं। यह सिर्फ 35 मिनट में 0—80 फीसदी तक चार्ज हो सकता है। मजे की बात है कि यदि आप अपनी लोकेशन किसी को नहीं बताना चाहते हैं तो यह वाहन चलाने के दौरान आपकी जानकारी छिपा भी सकता है। आप एथर ऐप के जरिये दूर से ही इसकी चार्ज स्थिति भी आसानी से परख सकते हैं। इस ईवी की प्रमाणित रेंज 116 किमी है और कीमत 1,32,426 रुपये है। आप वेबसाइट के जरिये भी आसानी से इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों को अभी और तरक्की करनी है। हालांकि ईवी उद्योग धीरे—धीरे विकसित हो रहा है और अपने दैनिक जीवन में ईवी को शामिल करने के विचार से सहमत होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। कंपनियां ईवी को लेकर किफायती समाधान पेश करने के साथ ही इसके प्रति जानकारी भी बढ़ा रही हैं। ये दोनों कदम विश्व का मौजूदा परिदृश्य बदलने में बड़ी भूमिका निभाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *