वजन त्यौहार का जायजा लेने गनियारी आंगनबाड़ी केंद्र पहुंची संचालक

दुर्ग। कुपोषण मुक्त छत्तीसगढ बनाने के लिए बच्चों का वजन मापने को 7 से 16 जुलाई तक आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रदेश व्यापी वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। वजन त्यौहार में बच्चों का वजन व ऊंचाई को ग्रोथ चार्ट के अनुसार माप कर पोषण स्तर निकाल कर रिपोर्ट कार्ड पालकों को दिया जा रहा है साथ ही उनको बच्चों का पोषण स्तर भी बताया जा रहा है। शुक्रवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक दिव्या उमेश मिश्रा ने दुर्ग ग्रामीण परियोजना क्षेत्र के सेक्टर रसमड़ा में गनियारी क्लस्टर के आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक-1 में पहुंच कर वजन त्यौहार का जायजा लिया। विभाग के संचालक के साथ उप संचालक सुनील शर्मा, संयुक्त संचालक आर.के. कुशवाहा, जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन, परियोजना अधिकारी अजय कुमार साहू की टीम ने आंगनबाड़ी केंद्रों को निरीक्षण किया। टीम के द्वारा वजन लिए बच्चों की ऊंचाई और वजन का सत्यापन किया गया।
आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक-1 गनियारी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मिथलेश देवदास द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मशीन में 2 साल 9 माह के बच्चे देवकुमार का वजन कराया। महिला औऱ बाल विकास विभाग की संचालक ने बच्चे का वजन 11.370 किग्रा होने पर 11.3 किग्रा रिपोर्ट कार्ड में दर्ज कर सही माप लेकर कुपोषण स्तर का पता लगाने की समझाइश दिया। देवकुमार का वजन 11.370 किग्रा होने से सामुदायिक ग्रोथ चार्ट में उम्र व वजन के आधार पर हरे व पीले रंग की बाउंड्री पर आ गया। जिसके बाद बच्चे को मध्यम श्रेणी का ग्रेड दिया गया। संचालक दिव्या मिश्रा ने कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि बच्चों के कुपोषण स्तर को जानने के लिए ग्रोथ चार्ट के अनुसार रिपोर्ट कार्ड तैयार करने वजन लेने के बाद सही तरीके से दर्ज करना जरुरी है। वहीं जिन बच्चों का वजन कम हो उनके पालकों को बच्चेकी बढ़ती उम्र के साथ खानपान का सही तरीका औऱ पौष्टिक भोजन की जानकारी दी जाए।
दुर्ग ग्रामीण परियोजना अधिकारी अजय कुमार साहू ने बताया, “दुर्ग ग्रामीण परियोजना के सेक्टर रसमड़ा के गनियारी क्लस्टर के पीपरछेड़ी और गनियारी पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्रों में शुक्रवार को वजन त्यौहार का आयोजन किया गया जिसके तहत आंगनबाड़ी में पंजीकृत दर्ज 262 बच्चों में से 192 बच्चों का वजन और ऊंचाई लेकर पोषण स्तर निकाला गया। पालको को आमंत्रण पत्र देकर वजन त्यौहार की जानकारी दी गई। बच्चों के पोषण स्तर को रिपोर्ट कार्ड में लिखकर पालको को बच्चों के ग्रेड के बारे में जानकारी दी जा रही। वहीं पीपरछेड़ी और गनियारी में 48 किशोरी बालिकाओं का वजन और ऊंचाई नाप कर बीएमआई निकाला गया। परियोजना अधिकारी श्री साहू ने बताया, परियोजना क्षेत्र में कुल 59 क्लस्टर में से 28 क्लस्टर में वजन त्यौहार आयोजित कर लिया गया है। अब तक परियोजना क्षेत्र में कुल 5,678 बच्चों का वजन और 710 किशोरियों की हीमोग्लोबिन जांच की गयी है।
किशोरियों को वजन त्यौहर में एचबी जांच कराने के बाद खानपान का सही औऱ पौष्टिक भोजन लेने की जानकारी दी गई। वजन त्यौहार के आयोजन में महिला पर्यवेक्षक शशि रैदास, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मीना देवदास, मिथलेश देवदास, हेमलता, यमुना साहू, सहायिका इंदु निषाद, आरएचओ पुष्पा साहू भी उपस्थित रहीं।
00 जनप्रतिनिधि पहुंच रहे आंगनबाड़ी केंद्र :
इसी तरह ग्राम हनोदा, भानपुरी,धनोरा व पुरई में वज़न त्यौहार मनाया गया जिसमें जनपद अध्यक्ष देवेन्द्र देशमुख, ग्राम सरपंच राजू देशमुख, आरएचओ, मितानिन, महिला पुलिस स्वयं सेवी, सेक्टर पर्यवेक्षक पर्यवेक्षक सोनल सोनी शामिल हुए। वज़न त्यौहार में जनपद अध्यक्ष श्री देशमुख ने बच्चों के पालकों से कुपोषण के प्रति जागरूकता होकर बच्चें के खानपान पर ध्यान देने की जरुरत पर जोर दिया। ग्राम कोड़ियां और कोकड़ी में जनपद कृषि सभापति राकेश हिरवानी, सरपंच श्रीमती प्रमिला साहू, पंच, सभी वज़न त्यौहार शामिल हुए। कृषि सभापति श्री हरिवानी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्यों की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *