शिक्षा मंत्री ने लॉन्च की 100 से ज्यादा कॉमिक बुक्स, सीबीएसई का सिलेबस और होगा आसान

नई दिल्ली। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को 100 से ज्यादा कॉमिक बुक्स ल़ॉन्च की। इन्हें सीबीएसई स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों ने मिलकर तैयार किया है, और एनसीईआरटी ने संशोधित और प्रकाशित किया है।
ये कॉमिक्स सभी के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इन्हें दीक्षा वेब पोर्टल (diksha.gov.in) या फोन पर दीक्षा एप डाउनलोड कर कोई भी पढ़ सकता है। इन्हें चैटबोट के नये व्हाट्सएप के जरिए भी एक्सेस किया जा सकता है।
बुक्स के लॉन्च के मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए 3-12 ग्रेड में एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों के अनुरूप कॉमिक बुक्स शुरू की हैं। इस अभिनव पहल से ना सिर्फ बच्चों के ज्ञान में वृद्धि होगी, बल्कि उनकी सांस्कृतिक और सामाजिक चेतना बढ़ाने में भी मदद मिलेगी ।
ये कॉमिक्स एनसीईआरटी की किताबों में मौजूद टॉपिक्स से संबंधित हैं और इनकी कहानी और कैरेक्टर ऐसे हैं जिनसे शिक्षक और छात्र आसानी से जुड़ सकें। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि बच्चों को बेसिक कन्सेप्ट जल्द समझ में आ जाए और उनके सीखने के अंतराल को कम करने में मदद मिले। इन कॉमिक बुक्स में अकादमिक सामग्री के साथ-साथ, बच्चों में लैंगिक संवेदनशीलता, महिला सशक्तिकरण और जीवन से जुड़े अन्य कौशल के विकास से संबंधित मुद्दों का भी ख्याल रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *