नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस राज्य सरकार के कामकाज को ही बनाएगी आधार

रायपुर। प्रदेश में होने जा रहे नगरीय निकाय चुनाव को लेकर आज रायपुर में कांग्रेस ने अपनी रणनीति का खुलासा किया। प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन और प्रदेश महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने संयुक्त पत्रकारवार्ता में कहां के कांग्रेस की मूल ताकत के उनके कार्यकर्ता हैं और यह चुनाव कार्यकर्ता ही लड़ेंगे। राज्य में कांग्रेस सरकार के द्वारा नगरीय क्षेत्रों में किये गये कामों को ही इस चुनाव में आधार बनाया जाएगा।

श्री देवांगन और श्री त्रिवेदी ने बताया कि कार्यकर्ता ही उम्मीदवार चुनेंगे और चुनाव लड़ेंगे। विधानसभा चुनाव में भूपेश बघेल ने ब्लाक अध्यक्ष के समक्ष जाकर आवेदन किया था। ब्लाक अध्यक्ष ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से नो ड्यूज लाने पर ही आवेदन लेने की बात कही। जब वो भूपेश बघेल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से नो ड्यूज कराये गये तब ब्लाक अध्यक्ष ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का आवेदन लिया। इस बार पार्षद पद पर कांग्रेस प्रत्याशी बनने हेतु आवेदन कांग्रेस की वार्ड कमेटियां लेंगी।

वार्ड-ब्लाक एवं जिला स्तर पर स्थानीय वरिष्ठ नेताओं की शामिल करते हुए अलग-अलग चयन समिति का गठन किया जाएगा। उपरोक्तानुसार गठित वार्ड समितियों के माध्यम से दावेदारों से निर्धारित समयावधि तक आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। वार्ड समिति दावेदारों से प्राप्त आवेदन के एक-एक नामों पर चर्चा/रायशुमारी करते हुए स्क्रूटनी कर जितने योग्य आवेदकों का नाम प्राथमिकताक्रम में समिति की अनुशंसा सहित सूचीबद्ध कर प्राप्त समस्त आवेदन को मूलतः गठित ब्लाक चयन समिति को प्रेषित किया जाएगा।

गठित ब्लाक कमेटी वार्ड कमेटी से प्राप्त आवेदन एवं प्राथमिकता क्रमवार सूची में अंकित एक-एक नामों पर चर्चा/रायशुमारी करते हुए स्कू्रटनी कर समिति की अनुशंसा सहित सूची एवं प्राप्त आवेदन की मूल प्रति गठित जिला चयन समिति को प्रेषित किया जाएगा।
जिला चयन समिति, ब्लाक चयन समिति द्वारा प्रेशित अनुशंसा सूची एवं आवेदन के नामों पर चर्चा/रायशुमारी करते हुए सहमति बनाकर जितने योग्य प्रत्याशी के नाम की अनुशंसा कर आवेदन की मूल प्रति सहित तैयार अनुशंसा पैनल को प्रदेश चयन समिति में प्रेषित किया जाएगा। प्रदेश चयन समिति क्रमवार-वार्ड, ब्लाक एवं जिला चयन समिति की अनुशंसा सूची पर चर्चा करते हुए आपसी सहमति से अधिकृत प्रत्याशी के नामों की घोषणा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *