राज्य सभा में आजाद की जगह ले सकते हैं खड़गे, कांग्रेस जल्द कर सकती है जल्द ऐलान

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद गुलाम नबी आजाद का आज यानी शुक्रवार को राज्य सभा में सांसद के तौर पर आखिरी दिन है। ऐसे में अब राज्य सभा में उनकी जगह कौन लेगा इस बात पर राजनीतिक गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है। इसी बीच कांग्रेस पार्टी से जुड़े सूत्रों ने बताया है पार्टी राज्य सभा में गुलाम नबी आजाद की जगह नेता प्रतिपक्ष के पद पर वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का ऐलान कर सकती है।
सूत्रों का कहना है कि पार्टी जल्द ही राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए खड़गे के नाम का ऐलान कर सकती है। गुलाम नबी आजाद का सांसद के तौर पर शुक्रवार को आखिरी दिन है। गुलाम नबी आजाद के विदाई भाषाण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो गए थे, जिसके बाद आजाद के बीजेपी का दामन थामने को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई थीं। हालांकि आजाद ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है।
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दिया आजाद को विदाई भोज
वहीं केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को अपने निवास पर राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और इस सदन में अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहे जम्मू कश्मीर के अन्य सदस्यों को विदाई भोज दिया था। अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहे शमशेर सिंह मन्हास और मीर मोहम्मद फयाज के साथ इस मौके पर उच्च सदन के सदस्य और केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी, जम्मू से लोकसभा के सदस्य जुगल किशोर शर्मा भी मौजूद थे।
राज्यसभा में जम्मू कश्मीर से सभी सदस्यों का छह साल का कार्यकाल संसद के इस सत्र में पूरा होने जा रहा है और जब तक चुनाव के बाद नई विधानसभा का गठन नहीं हो जाता है तब तक इस केंद्र शासित प्रदेश से उच्च सदन में कोई प्रतिनिधित्व नहीं होने जा रहा है। गुलाम नबी आजाद ने 1980 से संसद के साथ अपना जुड़ाव और जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में अपना अनुभव याद किया। उन्होंने डोडा जिले के भलेसा ब्लॉक से शुरू हुए अपने राजनीतिक सफर को भी याद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *