बंगलूरू में एशिया के सबसे बड़े एयर शो का आगाज, रक्षा मंत्री समेत तीनों सेना प्रमुख मौजूद

पहली बार अमेरिका बनेगा हिस्सा, 600 कंपनियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन
बंगलूरू।
बंगलूरू में आज एशिया के सबसे बड़े एयर-शो एयरो इंडिया की शुरुआत हो चुकी है। ये कार्यक्रम आज से शुरू हो रहा है और पांच फरवरी तक चलेगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस कार्यक्रम में शिरकत की। रक्षा मंत्री के अलावा सेना के तीनों प्रमुख भी कार्यक्रम में शामिल हुए। एयर शो के जरिए भारत दुनिया को अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगा।
बंगलूरू में एयरो इंडिया-2021 समारोह के उद्घाटन पर तीन एमआई-17 हेलिकॉप्टर ने फ्लाईपास्ट में हिस्सा लिया। भारत में अमेरिकी मामलों को देख रहे डॉन हेफलिन ने बताया कि इस साल हवाई प्रदर्शन में हमारे अहम विमान बी-1 लांसर को प्रदर्शित किया जाएगा। पहली बार अमेरिका ने एयरो इंडिया में हिस्सा लिया है।
एयरो इंडिया शो के उद्घाटन के बाद वायुसेना और एचएएल के बीच 83 अतिरिक्त एलसीए तेजस मार्क-1ए एयरक्राफ्ट्स का करार होगा। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायुसेना प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सीसीएस कमेटी ने इस करार को मंजूरी दी थी।
इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए जाएंगे।
00 जानिए डील के बारे में….
इस शक्तिशाली विमानों के लिए हुई डील में 73 एमके-1 लड़ाकू विमान और 10 एलसीए एमके-1 ट्रेनर विमान शामिल हैं। बता दें कि भारतीय वायु सेना पहले 40 लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट की डील कर चुका है। इसी के साथ भारतीय वायु सेना के लिए कुल 123 तेजस विमानों की डील हुई है।
00 शो में आत्मनिर्भर फॉरमेशन फ्लाइट
एशिया के सबसे बड़े एयरो-शो में सबकी नजरें आत्मनिर्भर फॉरमेशन फ्लाइट पर होगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत अपने स्वदेशी हथियार, फाइटर जेट्स और मिसाइलों को दुनिया को दिखाएगा।
00 600 कंपनियां करेंगी शिरकत
रक्षा मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 13वें एयरो इंडिया शो के लिए अबतक देश-विदेश की कुल 600 कंपनियां रजिस्ट्रेशन करवा चुकी हैं। यह कंपनियां 3 से 5 फरवरी तक बेंगलुरु में प्रदर्शनी का हिस्सा होंगी। इन 600 कंपनियो में14 देशों की 78 विदेशी कंपनियां शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *