ज्ञानोदय छात्रों को मिला कैरियर गाइडेंस व मार्गदर्शन

भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट ने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी विभाग के वेब पोर्टल के माध्यम से अपने कर्मचारियों और पूर्व कर्मचारियों से उनकी अभिरुचि लेकर कर सीएसआर की विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने हेतु आमंत्रित किया है। इस योजना के तहत कुछ सेवारत और पूर्व कर्मचारियों ने स्वेच्छा से सीएसआर के साथ ज्ञानोदय छात्रवास के आदिवासी छात्रों और आदर्श इस्पात ग्राम के होनहार स्कीम के तहत आए छात्रों के कोचिंग और मार्गदर्शन देने के कार्यक्रम से जुड़े। विदित हो कि, आदर्श इस्पात ग्राम प्लांट की परिधि में वे गाँव हैं जहाँ बीएसपी द्वारा सीएसआर गतिविधियाँ संचालित की जाती हैं।
पूर्व कर्मचारियों द्वारा एक कैरियर परामर्श कार्यक्रम उज्जवला भविष्य डिजाइन किया गया। इसके तहत पहला प्रस्तुतीकरण और इंटरेक्टिव सत्र मानव संसाधन विकास केंद्र में 9 नवंबर को कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन एस.के.दुबे की उपस्थिति में ज्ञानोदय छात्रवास के छात्रों के लिए आयोजित किया गया था।
ज्ञानोदय छात्रावास बीएसपी द्वारा गोद लिए गए आदिवासी बच्चों के लिए एक छात्रावास है, जहांँ कक्षा 11वीं और 12 वीं की नि:शुल्क शिक्षा दी जाती है तथा यहांँ बीएसपी बीएसपी द्वारा रहने और खाने की व्यवस्था नि:शुल्क की गई है। इनमें से कई छात्रों को पहले राजहरा के एक स्कूल में बोर्डिंग सुविधाओं के साथ 10वीं कक्षा तक नि:शुल्क शिक्षा प्रदान की गई है। प्लांट के पूर्व ईडी एस.के.जैन के नेतृत्व में, एचआरडी के पूर्व प्रभारी भानु मूर्ति कोटा और बीएसपी के पूर्व जीएम सी.आई.भट्ट द्वारा इन छात्रों को मार्गदर्शन व कैरियर गाइडेंस प्रदान किया गया। सत्र को सीएसआर विभाग की जीएम और प्रभारी श्रीमती आतिशी प्रमाणिक ने भी संबोधित किया।
इस तरह के कार्यक्रम बीएसपी के सीएसआर विभाग के सहयोग से मॉडल स्टील ग्रामों के हाई स्कूल के छात्रों के लिए आयोजित करने की योजना है। शिक्षा कि यह योजना सीएसआर गतिविधियों में कर्मचारियों और पूर्व कर्मचारियों के सार्थक जुड़ाव से सफलता प्राप्त करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *