संयुक्त राष्ट्र में भारत ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, समुद्र में लूटपाट पर व्यक्त की चिंता

नई दिल्ली। भारत ने साहेल और लेक चाड क्षेत्र में आतंकवाद तथा गुयाना की खाड़ी में लूटपाट की घटनाओं पर चिंता प्रकट की है। गुयाना की खाड़ी वाले क्षेत्र में हालिया समय में कई भारतीय नाविकों से लूटपाट की गई और कई को अगवा भी कर लिया गया। भारत ने आतंकवाद और समुद्र में लूटपाट की घटनाओं के खिलाफ प्रभावी व निर्णायक कदम उठाए जाने की जरूरत बताई है।
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने सोमवार को कहा, साहेल और लेक चाड क्षेत्र में स्थिति बहुत चिंताजनक है। चाड क्षेत्र हमेशा से गंभीर चिंता का कारण बना हुआ है। आतंकवाद, मादक पदार्थो की तस्करी और संगठित अपराध की घटनाएं निर्बाध रूप से जारी हैं। बुíकना फासो, माली और नाइजर में भी आतंकवादी घटनाएं हुई हैं। आतंकवाद से निपटने के लिए इस क्षेत्र में अभियान तेज करने की जरूरत है।
पश्चिम अफ्रीका और साहेल के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय (यूएनओडब्ल्यूएएस) पर सुरक्षा परिषद के खुले सत्र में तिरुमूíत ने कहा कि क्षेत्र में आतंकवाद से मुकाबले के लिए करीबी समन्वय की जरूरत है। समुद्र में डकैती की घटनाओं पर उन्होंने कहा कि गुयाना की खाड़ी में लूटपाट का मामला चिंता का विषय है और पिछले छह महीने में इस तरह की 17 घटनाएं हो चुकी हैं। इसके लिए त्वरित कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *