कृषि कानूनों के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे अन्नदाता

सिंघु, औचंदी समेत ये बॉर्डर रहेंगे बंद
नई दिल्ली।
कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर विरोध कर रहे किसान आज भूख हड़ताल पर हैं। आंदोलन को लेकर सरकार और किसानों के बीच कोई रास्ता अभी तक नहीं निकला है, ऐसे में किसानों का प्रदर्शन और तेज होता जा रहा है। किसानों की मांग है कि कृषि कानून रद्द किए जाएं, जिसे सरकार नहीं मान रही है। ऐसे में आज दिल्ली की सिंघु, टिकरी, पलवल, गाजीपुर बॉर्डर पर किसान शाम 5 बजे तक भूख हड़ताल पर बैठे हैं।
टिकरी बॉर्डर पर अनशन पर बैठे तमाम किसान नेताओं का साफ कहना है कि आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक सरकार कानून वापस नहीं लेगी और आज के अनशन के बाद हम इस आंदोलन को और तेज करेंगे। किसान नेता हरिंदर सिंह लखोवाल ने कहा, हम सरकार को जगाना चाहते हैं। इसलिए हमारे संयुक्त किसान मोर्चा के 40 किसान नेता आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच सभी बॉर्डरों पर भूख हड़ताल पर बैठेंगे। इनमें से 25 सिंघू बॉर्डर पर, 10 टिकरी बॉर्डर पर और 5 यूपी बॉर्डर पर हैं।
भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत सहित किसान नेता गाजीपुर (दिल्ली-यूपी सीमा) पर सुबह 8 बजे से भूख हड़ताल पर बैठ गए, जहां कृषि कानूनों को लेकर किसा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों के बीच कोई दरार नहीं है। भारतीय किसान यूनियन (भानू) गुट के 3 नेताओं ने इस्तीफा दे दिया, क्योंकि वे अपने अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह से नाराज थे, क्योंकि उन्होंने समझौता किया। इसके साथ ही पंजाब के कार्यकारी अध्यक्ष बलराम सिंह बराड़ कहते हैं,केंद्र हमारी मांगों को लेकर अडिग है। यह उन्हें जगाने का प्रयास है। 00 सिंघु, औचंदी समेत ये बॉर्डर रहेंगे बंद- दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी दी है कि आज भी सिंघु, औचंदी, पियाऊ मनियारी, सभोली और मंगेश बॉर्डर पूरी तरह बंद रहेंगे। लोगों को लामपुर, साफियाबाद और सिंघु टोल टैक्स बॉर्डर से जाने की सलाह दी गई है। मुकरबा और जीटी करनाल रोड से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। रिंग रोड, जीटी करनाल रोड और एनएच-44 की ओर से न जाने की सलाह दी गई है। गाजीपुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन के चलते आज गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाला रास्ता बंद रहेगा। लोगों को दिल्ली जाने के लिए आनंद विहार, डीएनडी, चिल्ला, अप्सरा और भोपरा बॉर्डर का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। 00 केजरीवाल ने शुरू किया उपवास, कहा- उपवास पवित्र होता है केजरीवाल ने किसानों के समर्थन में अपना एक दिन का उपवास शुरू कर दिया है। इस मौके पर उन्होंने ट्वीट कर लोगों से जहां हैं वहीं उपवास करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया,उपवास पवित्र होता है। आप जहां हैं, वहीं हमारे किसान भाइयों के लिए उपवास कीजिए। प्रभु से उनके संघर्ष की सफलता की प्रार्थना कीजिए। अंत में किसानों की अवश्य जीत होगी। 00 केजरीवाल के उपवास को बीजेपी ने बताया पाखंड किसानों के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी एक दिन उपवास रखने का ऐलान किया है। सीएम केजरीवाल के उपवास को ढोंग बताते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा,जी, ये आपका पाखंड है, आपने पंजाब विधानसभा चुनावों में वादा किया था कि जीतने पर APMC कानून में संशोधन किया जाएगा। नवंबर 2020 में आपने दिल्ली में कृषि कानूनों को अधिसूचित भी किया और आज आप उपवास का ढोंग कर रहे हो, ये कुछ और नहीं बल्कि पाखंड ही है। 00 पुलिस को योगी का फरमान किसान आंदोलन के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों को लेकर मेरठ में एक बयान दिया है। सीएम योगी ने पुलिस प्रशासन को फरमान दिया है कि हम किसान भाइयों से मिलें तो हमारा संबोधनराम रामहोना चाहिए और हमारी बहन-बेटियों की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले अपराधियों कीराम नाम सत्य है` की यात्रा निकलनी चाहिए। सीएम योगी ने ये बयान उस वक्त दिया है जब आंदोलन आज 19वें दिन में प्रवेश कर गया है। किसान पीछे हटने के मूड में नहीं है और आज भूख हड़ताल पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *