किसान आंदोलन अपडेट: 19 वें दिन विरोध के रूप में किसान नेताओं ने भूख हड़ताल की शुरू

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में सोमवार को एकतरफा उपवास करेंगे
नई दिल्ली।
सभी किसान यूनियनों के प्रमुखों ने अपने आंदोलन को तेज करने की योजना के तहत आज सुबह 8 बजे से भूख हड़ताल शुरू कर दी। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए रविवार को सिंहू सीमा, जहां किसान 26 नवंबर से डेरा डाले हुए हैं, किसान नेता गुरनाम सिंह चादुनी ने कहा कि नेता अपने-अपने स्थानों पर भूख हड़ताल करेंगे। उन्होंने कहा, इसके अलावा देश भर के सभी जिला मुख्यालयों पर धरना दिया जाएगा। विरोध हमेशा की तरह जारी रहेगा।
समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच रविवार को दिन में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सोम प्रकाश ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। मंत्रियों के साथ पंजाब के भाजपा नेता भी थे। तोमर और प्रकाश ने अपने मंत्री सहयोगी पीयूष गोयल के साथ मिलकर प्रदर्शनकारी किसानों के साथ सरकार की बातचीत का नेतृत्व किया था।
इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि वह प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में सोमवार से एक दिन का उपवास रखेंगे। उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के सभी कार्यकर्ताओं और समर्थकों से किसानों के साथ एकजुटता से एक दिवसीय उपवास करने का भी आग्रह किया। एक आभासी प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र को उन किसानों की सभी मांगों को तुरंत स्वीकार करना चाहिए जो पिछले दो सप्ताह से दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने भाजपा शासित केंद्र को घमंड को दूर करने और आंदोलनकारी किसानों द्वारा मांग के रूप में तीन कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए कहा, और कृषि उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए एक विधेयक लाया।
राजस्थान और कुछ अन्य स्थानों के किसान रविवार को रेवाड़ी के पास हरियाणा-राजस्थान सीमा पर बड़ी संख्या में दिल्ली की ओर मार्च करने के लिए एकत्र हुए और दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे धरने पर बैठ गए क्योंकि हरियाणा पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बैरिकेड्स लगा दिए। राजस्थान-हरियाणा सीमा (NH-48) के साथ रेवाड़ी में जयसिंहपुर खेड़ा क्षेत्र में किसान धरने पर बैठे थे। गुड़गांव साइट से 70 किमी से अधिक है, जबकि दिल्ली लगभग 80 किमी दूर है। स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव, जो साइट पर थे, ने कहा कि जब से बैरिकेड्स लगाए गए हैं, किसानों के पास बैठने के लिए मंच के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *