गवर्नेंस के मामले में छत्तीसगढ़ को 40 शहरों में मिला तीसरा स्थान

रायपुर। गवर्नेंस के मामले में छत्तीसगढ़ ने लंबी छलांग मारी है। पूरे देश में शहरी गवर्नेंस के मामले में छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान मिला है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर ओडिशा और दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र को जगह मिली है।
प्रजा फाउंडेशन ने जारी की रिपोर्ट
आपको बता दें कि दिल्ली की प्रजा फाउंडेशन ने शहरी गवर्नेंस इंडेक्स 2020 की लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में उन राज्यों को शामिल किया गया है, जिनमें शहरी गवर्नेंस बेहतर है। इसी सूची में छत्तीसगढ़ को पूरे देश में तीसरा स्थान मिला है।
इन बिंदुओं को रैंकिंग में शामिल किया गया
स्थानीय निकायों के सशक्तिकरण और जमीनी स्तर पर लोकतंत्र की स्थिति, शहरी नियोजन, भूमि-उपयोग का नियमन, आर्थिक और सामाजिक विकास की योजना, जल आपूर्ति, अग्नि सेवा, शहरी वानिकी, पर्यावरण की सुरक्षा और पारिस्थितिक पहलुओं का संवर्धन, स्थानीय शहरी निकायों के कार्यात्मक और वित्तीय सशक्तीकरण और स्थानीय शासन के लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण आदि बिन्दुओं को रैंकिंग में शामिल किया गया है।
नगरीय निकायों के चुने हुए जनप्रतिनिधियों और विधायी परिषदों के सशक्तिकरण के मामले में छत्तीसगढ़ को दूसरी रैंक, नागरिक सशक्तिकरण में तीसरी रैंक, ओपन डाटा पोर्टल तक नागरिकों की पहुंच के मामले और करों के राजकोषीय प्रबंधन में पहली रैंक मिली है।
देश के 40 शहर शामिल
बता दें कि प्रजा फाउंडेशन ने पिछले तीन वर्षों में 28 राज्यों के 40 शहरों और दिल्ली में पिछले तीन वर्षों में शहरी गवर्नेंस सुधारों के अध्ययन के आधार पर यह रैंकिंग जारी की है।
सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई
इस उपलब्धि पर सीएम भूपेश बघेल ने शहरवासियों और नगरीय प्रशासन विभाग को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *