किसान आंदोलन अपडेट: सरकार लंबी दौड़ के लिए तैयार

नई दिल्ली। सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि तीन कानूनों को रद्द करने का कोई सवाल नहीं है, जिसके खिलाफ किसान विरोध कर रहे हैं, लेकिन अन्य सभी विकल्प खुले हैं।
शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि संकल्प केवल विचार-विमर्श के माध्यम से पाया जा सकता है और कहा कि यदि किसान लंबे समय तक अपना विरोध जारी रखने के लिए तैयार हैं, तो सरकार तैयार भी है।
सरकार द्वारा किसानों को बताया गया कि वे कानूनों के कुछ प्रावधानों में संशोधन करने, एमएसपी और खरीद पर लिखित आश्वासन देने के लिए तैयार थे, लेकिन किसान प्रतिनिधियों ने तीनों कानूनों को रद्द करने पर जोर दिया।
यह बताने के लिए कि राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी को रेखांकित किया जाएगा और एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि बहुत से आवश्यक कृषि सुधारों में लाने की स्थायी रूप से क्षति हो सकती है। इसे देखते हुए, एक विकल्प, एक स्रोत ने कहा, कुछ प्रावधानों को छोड़ने या विवादास्पद कानून के कार्यान्वयन को बनाए रखा जा सकता है
शीर्ष अधिकारी ने कहा, निश्चित रूप से, हम यह देखने के लिए इंतजार करेंगे कि 9 दिसंबर को किसान हमारे साथ क्या करेंगे। “लेकिन हम कोई जल्दबाज़ी में नहीं हैं। अब तक, जो भी कृषि मंत्री (नरेंद्र सिंह तोमर) ने किसानों को बताया है … वह सरकार का रुख है। रविवार 9 दिसंबर की वार्ता के लिए तैयारी करते हुए, रविवार को, तोमर, जो वार्ता में सरकार की टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, ने अपने दो कर्मियों कैलाश चौधरी और परषोत्तम रूपाला के साथ बैठक की। सरकार ने एक छोटी टीम के साथ विचार-विमर्श करना पसंद किया, शीर्ष अधिकारी ने कहा,एक ही टेबल पर 35-40 लोगों के साथ बातचीत करना चुनौतीपूर्ण है। 1 दिसंबर को पहली बैठक में, सरकार ने प्रस्ताव दिया था कि कुछ सरकारी अधिकारियों सहित एक छोटी सी टीम इस मुद्दे को देख सकती है, लेकिन किसान यूनियनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि प्रस्ताव पर चर्चा सभी के साथ होनी चाहिए, भले ही उनमें से कुछ चुनिंदा लोग बोलते हों। शनिवार को, तोमर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के किसानों के साथ पांचवें दौर की चर्चा के लिए जाने से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की थी। सूत्रों ने कहा कि सरकार या तो सिंह या शाह या दोनों कोबाद के चरणमें मैदान में उतारेगी। उन्होंने कहा,पहले दौर की बातचीत के साथ तापमान को नीचे लाने का विचार था – हम इस बात से काफी अवगत थे कि यह कई दौरों तक चलेगा और आम जमीन तलाश करेगा ताकि वरिष्ठ लोग कदम बढ़ा सकें। हालांकि, किसानों ने अभी तक कोई संकेत नहीं दिखाया है। पैदावार, ”एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा। हमने उम्मीद नहीं छोड़ी है कि सरकार और किसान दोनों एक बीच का रास्ता खोज सकते हैं।
फिर भी, पार्टी के नेताओं के एक वर्ग ने स्वीकार किया कि जब विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ तो और अधिक गतिरोध हो सकता था। एक नेता ने कहा, कुछ नेताओं को लगता है कि अगर विधेयकों और उनके पारित होने के बीच अधिक समय होता, तो हम इस तरह के परिदृश्य से बच सकते थे।
कम से कम, कुछ विपक्षी दलों के पास प्रदर्शनकारियों के पीछे अपना वजन फेंकने का मौका नहीं होता अगर हमने इसे संसदीय पैनल को भेजने की उनकी मांग को स्वीकार कर लिया होता।
शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि एमएसपी को कानून में नहीं बदला जा सकता क्योंकि इसके महत्वपूर्ण वित्तीय प्रभाव होंगे और इससे मुद्रास्फीति बढ़ेगी। शनिवार की बैठक के बाद तोमर ने कहा था कि कई मुद्दे चर्चा के दौरान आगे आए थे, और परिणाम जो भी हो, यह किसानों के हितों में होगा।
उन्होंने कहा कि एपीएमसी अधिनियम एक राज्य अधिनियम है और सरकार का न तो राज्य की मंडियों को प्रभावित करने का इरादा है और न ही ये नए कृषि कानूनों से प्रभावित हो रहे हैं।
सरकारी सूत्रों ने संकेत दिया था कि गतिरोध को हल करने के लिए संसद के एक विशेष सत्र पर विचार किया जा रहा है, लेकिन उस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *