आज दस्तक देगा चक्रवात बुरेवी, केरल के 5 और तमिलनाडु के 6 जिलों में अवकाश घोषित

तिरुवनन्तपुरम। केरल में चक्रवात बुरेवी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक केरल में बुरेवी चक्रवात के आने के साथ भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने पांच जिलों में शुक्रवार को अवकाश घोषित कर दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक आज 4 दिसंबर को चक्रवात बुरेवी केरल से टकरा सकता है। इसके अलावा तमिलनाडु में भी एहतियात के तौर पर सरकार ने राज्य के 6 जिलों कन्याकुमारी, तिरुनेवली, तेंकासी, रामनाथपुरम, विरुधुनगर और तूतिकोरिन में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। इन सभी जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी है।
मौसम विभाग ने तमिलनाडु और दक्षिण केरल में भारी वर्षा होने की आशंका जताई है। चक्रवाती तूफान के अलर्ट को देखते हुए दोनों ही राज्यों में प्रशासन ने मछुआरों को समुद्र तट पर नहीं जाने की सलाह दी गई है। चक्रवात को देखते हुए तटीय इलाकों में सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली है। डिजास्टर मैनेजमेंट यूनिटों को तैनात कर दिया गया है। चक्रवात के खतरे के चलते तमिलनाडु, कन्याकुमारी और केरल के तटीय इलाकों में NDRF की 26 टीमों को तैयार रखा गया है।
इधर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्य द्वारा की गई तैयारियों के बारे में केंद्र को अवगत कराया गया है। सुबह गृह मंत्री अमित शाह से बात में उन्होंने हर मदद की पेशकश की है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि चक्रवात के लिए जारी किए गए हाई अलर्ट के मद्देनजर तटरक्षक, एनडीआरएफ, विभिन्न विभाग प्रमुखों, डीजीपी और मुख्य सचिव के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक हुई।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि आज चक्रवात बुरेवी केरल से टकरा सकता है और दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल के तटों के लिए रेड अलर्ट और चक्रवात की चेतावनी जारी किया है। केरल में चक्रवात बुरेवी के खतरे को देखते हुए 2000 से अधिक राहत शिविर खोल दिए गए हैं। तिरुवनंतपुरम में भी 217 राहत शिविर खोले हैं। आपदा संभावित क्षेत्रों से 15,840 लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है।
श्रीलंका में ज्यादा नुकसान नहीं
हालांकि श्रीलंका के उत्तरी प्रांत में बुधवार रात दस्तक देने वाले तूफान बुरेवी से बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। तूफान ने श्रीलंका के त्रिनकोमाली जिले में तिरियाया और कुच्चावेली गांव के बीच दस्तक दी। उत्तरी हिस्से में स्थित त्रिनकोमाली में चक्रवात के कारण 200 मिलीमीटर बारिश हुई। कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि त्रिनकोमाली में अचानक आई बाढ़ में 12 घर डूब गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *