किसान आंदोलन अपडेट: नए कृषि कानूनों के कुछ प्रावधानों पर पुनर्विचार: केंद्र

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को कुछ आधार का हवाला दिया और कहा कि यह नए कृषि कानूनों के कुछ प्रावधानों पर पुनर्विचार करेगा, लेकिन किसान यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता अनिर्णायक रही और उनकी मांग है कि सभी तीन कानूनों को निरस्त किया जाए। हालांकि, दोनों पक्ष 5 दिसंबर को फिर से मिलने के लिए सहमत हुए।
कृषि संगठनों के 40 प्रतिनिधियों के साथ सात घंटे की मैराथन बैठक के बाद, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने संवाददाताओं से कहा, “चर्चा सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई। फार्म यूनियनों के नेताओं ने अपनी आपत्तियों को सामने रखा। सरकार ने भी अपने विचार विस्तार से प्रस्तुत किए। ” तोमर के साथ उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश थे।
“किसानों और यूनियनों को चिंता थी कि नए कानून के कारण पंजाब में मौजूदा (एपीएमसी) मंडियां कमजोर हो जाएंगी। मंडियां (बाजार यार्ड) कमजोर नहीं होंगी, सरकार इस पर चर्चा के लिए तैयार है। नया अधिनियम निजी मंडियों के लिए प्रदान करता है। वे (खेत के नेता) की राय थी कि चूंकि निजी मंडियों में कोई कर नहीं होगा, इसलिए यह मौजूदा मंडियों को नुकसान पहुंचा सकता है … सरकार इस पर विचार करेगी कि दोनों के लिए समता (स्तरीय खेल का मैदान) है मंडियों (APMC और निजी) ताकि एक के हित दूसरे से प्रभावित न हों, ”तोमर ने कहा।
किसानों की आपत्तियों पर कि निजी मंडियों में व्यापार करने की अनुमति नए कानून के तहत पैन कार्ड के आधार पर दी जाएगी, तोमर ने कहा, “हम कानून को इतना सरल बनाना चाहते थे कि किसान और खरीदार को कोई परेशानी न हो। इसलिए, हमने केवल पैन कार्ड की आवश्यकता के लिए प्रावधान किया। किसानों को लगता है कि इन दिनों किसी के द्वारा भी पैन कार्ड आसानी से हासिल किया जा सकता है। इसलिए, कुछ सुरक्षा होनी चाहिए … हमें लगता है कि उनके पास एक मजबूत तर्क है। इसलिए, सरकार उनकी मांग पर विचार करेगी कि व्यापारियों को भी पंजीकृत किया जाना चाहिए। ”
कृषि मंत्री ने यह भी संकेत दिया कि सरकार नए कृषि कानूनों में विवाद समाधान तंत्र के प्रावधानों पर पुनर्विचार करने के लिए तैयार है। “नए कृषि कानूनों में, यह प्रावधान किया गया है कि किसान अपनी शिकायतें एसडीएम (उप-विभागीय मजिस्ट्रेट) की अदालत में ले जा सकते हैं। किसानों की यूनियनों को लगता है कि एसडीएम एक निचले अधिकारी हैं और उन्हें उनसे न्याय नहीं मिल सकता है, और उन्हें अदालत जाने की अनुमति दी जानी चाहिए। हम इस पर भी विचार करने के लिए खुले हैं, ”उन्होंने कहा।
इस मांग पर कि कानून के तहत MSP या न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी दी जाए, तोमर ने दोहराया कि MSP प्रणाली जारी रहेगी और वह किसानों को इस पर आश्वासन देगा।
बैठक के दौरान, किसान नेताओं ने नए अध्यादेश पर भी चिंता व्यक्त की, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले ठूंठ को जलाने और बिजली (संशोधन) विधेयक, 2020 को दंडित करता है। इसके अलावा, उन्होंने पंजीकरण की आवश्यकता को भी हरी झंडी दिखाई। अनुबंध खेती। तोमर ने कहा कि सरकार इन मुद्दों पर विचार करने और चर्चा करने के लिए खुली थी।
यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार तीन कानूनों में संशोधन करेगी, तोमर ने कहा, मुख्य भाव्यवक्ता नहीं हूं (मैं भविष्यवक्ता नहीं हूं)।
बैठक के दौरान, कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने किसानों के कल्याण के लिए नए कृषि कानूनों और कृषि मंत्रालय द्वारा उठाए गए उपायों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को सक्रिय रखते हुए लॉकडाउन के दौरान कृषि को लाभ पहुंचाने के लिए किए गए उपायों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। हालांकि, फार्म यूनियन के नेताओं ने अपने रुख से पर्दा नहीं उठाया और मांग की कि तीनों कानूनों को निरस्त किया जाए। आजाद किसान समिति (दोआबा) के नेता हरपाल सिंह संघा ने कहा,हमने कहा कि हम संशोधन नहीं बल्कि कानूनों को वापस लेना चाहते हैं। एक अन्य किसान नेता, बलदेव सिंह सिरसा ने कहा,हमने सरकार के समक्ष सभी कमियां सूचीबद्ध कीं, उन्हें स्वीकार करना पड़ा कि कमियां हैं और वे संशोधन करेंगे।क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने कहा, “सरकार तीनों अधिनियमों में संशोधन के लिए तैयार है… हम संशोधनों पर सहमत नहीं हैं। हम चाहते हैं कि सरकार को इन अधिनियमों को निरस्त करना चाहिए। ” एक बयान में, कृषि मंत्रालय ने कहा कि किसानों के प्रतिनिधियों ने तीन कानूनों की संवैधानिक वैधता पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा,सरकार के पक्ष ने संवैधानिक प्रावधानों की व्याख्या की, जिसके तहत केंद्र सरकार ने इन कानूनों को लागू किया।`
इससे पहले दिन में, बैठक के लिए पहुंचने से पहले, तोमर और गोयल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी शाह से मुलाकात की।
एक उभरते आम मैदान के संकेत के साथ, खेत के नेताओं ने सरकार द्वारा पेश किए गए दोपहर के भोजन से इनकार कर दिया, बजाय सिंघू बॉर्डर से लाए दाल, सूजी और रोटी के एक साधारण भोजन का चयन किया, जहां साथी किसान शिविर लगा रहे हैं। “हम सरकार द्वारा दिए जाने वाले भोजन या चाय को स्वीकार नहीं करेंगे। हम अपना खाना खुद लाए हैं, ”एक प्रतिनिधि ने कहा।
पंजाब और हरियाणा के अलावा, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक सहित अन्य राज्यों के कृषि नेता भी गुरुवार की बैठक में शामिल हुए। सभी में, 40 संगठनों के प्रतिनिधियों – पिछली बैठक में पांच से अधिक – गुरुवार की बैठक में भाग लिया।
विज्ञान भवन में मौजूद लोगों में भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत थे, जिन्होंने गाजीपुर की सीमा की घेराबंदी कर रखी थी, और मंगलवार की बैठक में मौजूद नहीं थे। किसानों की मांगों पर चर्चा के लिए मंगलवार की बैठक के बाद वे अलग से तोमर से मिले थे।
मंगलवार की बैठक में, कृषि नेताओं ने उनकी मांगों को देखने के लिए एक विशेषज्ञ पैनल बनाने के सरकारी प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था। इससे पहले, 13 नवंबर को, दोनों पक्षों ने अधिकतमवादी पदों पर कब्जा कर लिया था। हालाँकि वार्ता अनिर्णायक रही, फिर भी वे चर्चा जारी रखने पर सहमत हुए। पिछले महीने, कृषि संघ के प्रतिनिधियों के साथ कृषि संघ के प्रतिनिधियों ने बैठक की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *