आठ साल पूर्व रिटायर हुए कर्मचारी को संविदा नियुक्ति देने से भड़के बिजली विभाग के कर्मचारी

रायपुर। सेवानिवृत्त होने के बाद भी वर्षों से संविदा के आधार कार्यरत लोगों के खिलाफ छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनीज के कर्मचारियों ने मोर्चा खोल दिया है। इनमें ऐसे कर्मचारी भी शामिल हैं जो 8 वर्ष पूर्व रिटायर हो चुके हैं, लेकिन विभाग के आला अधिकारियों की मेहरबानी से न केवल संविदा नौकरी कर रहे हैं बल्कि मोटी सैलरी भी ले रहे हैं। पूर्व कर्मियों की संविदा नियुक्ति से वर्तमान कर्मचारियों की पदोन्नति का मार्ग बंद हो गया है। यही वजह है कि ऐसे कर्मचारियों की संविदा नियुक्ति के विरोध में स्टेट पाॅवर कंपनीज स्टेनोग्राफर्स एसोसिएशन खुलकर सामने आ गया है। एसोसिएशन ने विद्युत कंपनीज लिमिटेड के अध्यक्ष सुब्रत साहू को पत्र लिखकर इस व्यवस्था में सुधार की मांग की है। एसोसिएशन का प्रतिनिधि मंडल जल्द ही इस सम्बंध में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें बिजली कम्पनी की अनियमितताओं से भी अवगत कराने वाला है।

अध्यक्ष को लिखे गए पत्र में छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनीज स्टेनोग्राफर्स एसोसिएशन ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनीज के अध्यक्ष कार्यालय में पदस्थ धरमरत्नम् विद्युत कपंनीज से दिनांक 31/12/2012 को ही सेवानिवृत्ति हो चुके हैं। विगत दो वर्षो से उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनीज में अनवरत् संविदा नियुक्ति प्रदान कि जा रही है। उन्हें प्रवर श्रेणी में स्वीकृत पदीय संरचना (सेटअप) के विरूद्ध निज सचिव के पद पर संविदा नियुक्ति देते हुए अध्यक्ष कार्यालय में पदस्थ किया गया है।

पत्र में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत स्टेनोग्राफर्स संवर्ग में कई पद पदोन्नति से नहीं भरे जाने के कारण रिक्त हैं, जिन्हें भरे जाने के नितांत आवश्यकता है। यदि ऐसे में श्री धर्मरत्नम को पुनः संविदा पद पर सेवा विस्तार दिया जाता है तो स्टेनो संवर्ग के कर्मचारियों मे अत्यधिक रोष व्याप्त हो जाएगा और वह हतोत्साहित होकर कार्य करने हेतु बाध्य होंगे। अध्यक्ष कार्यालय में स्टाॅफ आॅफिसर का एक पद पदोन्नति से जाने का पूर्व से स्वीकृत है, अपितु श्री धनरत्नम के पदस्थापना के कारण इस पद के विरूद्ध उन्हें पदोन्नत कर कार्यालय कार्यपालक निदेशक, राजनांदगांव क्षेत्र में पदस्थ किया गया है। यदि श्री धनतम्नम को पुनः कंपनी में सेवा विस्तार दिया जाता है तो इससे दिनांक 01.01.2021 की स्थिति में निज सचिव से स्टाफ ऑफिसर के रिक्त एकल पद पर वर्तमान में पदस्थ श्री एन प्रभाकर राव की स्टाॅफ आॅफिसर के पद पर पदोन्नति प्रभावित होगी।
वर्तमान में जब विद्युत कंपनीज में स्टेनोग्राफर संवर्ग के कई अधिकारी उच्च कौशल से परिपूर्ण हैं और साथ ही लम्बे समय से पदोन्नति की बाट जोह रहे हैं, ऐसे में स्टेनो संवर्ग के अन्य कर्मियों का लाभ इस पद के विरूद्ध लिया जाना पूर्णतः अनुचित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *