कोरोना अपडेट : अब तक 70 लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक, 53,370 नए मामले आए सामने

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की रफ्तार कमजोर होने के साथ-साथ मरीजों के ठीक होने की दर में भी तेजी देखी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को भारत में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की तादाद 7 मिलियन यानि 70 लाख के पार पहुंच गई है। इसके साथ ही देश में वसूली दर लगभग 89.78 प्रतिशत हो गया है।
सरकार के आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश में कोरोना से 70,16,046 लोग उबर चुके हैं। पिछले 24 घंटों में लगभग 67,549 संक्रमित लोग इस महामारी से ठीक हुए हैं, जबकि लगभग 53,370 नए मामले दर्ज किए गए हैं। कुल मिलाकर देश में अबतक कोरोना के करीब 78,14,682 मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में वायरस से 650 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना बीमारी के कारण देश में कुल 1,17,956 लोगों की जान जा चुकी है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कुल कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 6,80,680 है। सक्रिय मामलों में गिरावट को कोविड-19 के खिलाफ भारत में चल रही जंग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश के 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 20,000 से कम सक्रिय मामले हैं। इस सूची में दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली, मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, छत्तीसगढ़, लद्दाख, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, पुदुचेरी, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड, झारखंड, शामिल हैं। जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा और राजस्थान।
शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, ओडिशा में नए कोरोना संक्रमण में टॉप पर बने हुए हैं।
महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में नए बरामद कुल मामलों के 81 प्रतिशत हिस्सा हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्य में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा करने के लिए उत्तर प्रदेश के अधिकारियों के साथ बातचीत की और कहा कि अगले तीन महीने देश में स्थिति का निर्धारण करने में निर्णायक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *