आरती साहा के 80वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया लंबी दूरी की तैराकी का ये खास डूडल

नई दिल्ली। हर खास मौके पर या किसी खास शख्सियत को याद करने के लिए गूगल अपना स्पेशल डूडल बनाता है। आज भी गूगल ने खास डूडल बनाकर एक मशहूर हस्ती को याद किया है। दरअसल आज लंबी दूरी की तैराक आरती साहा का 80वां जन्मदिन है और गूगल ने उनके सम्मान में ही आज का डूडल बनाया है। आरती साहा इंग्लिश चैनल के पार तैरने वाली पहली एशियाई महिला थीं। ये एक ऐसा कारनामा था जिसे माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के समान माना जाता है। साहा ने केप ग्रिस नेज, फ्रांस से सैंडगेट, इंग्लैंड तक 42 मील की दूरी तय की थी।
ओलंपिक में किया था भारत का प्रतिनिधित्व :
आरती साहा ने अपना पहला तैराकी गोल्ड मेडल पांच साल की उम्र में जीता था। 11 साल की उम्र में साहा फिनलैंड की हेलसिंकी में 1952 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में नए स्वतंत्र भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली सबसे कम उम्र की सदस्य बन गईं और 19 साल की कम उम्र में उन्होंने इंग्लिश चैनल को पार करके दुनिया को हैरानी में डाल दिया।
नहीं मानी हार :
आरती साहा ने 18 साल की उम्र में इंग्लिश चैनल को पार करने की कोशिश की लेकिन उनके हाथ कामयाबी नहीं लगी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उसके एक महीने बाद उन्होंने इसे पूरा करने के लिए कई मील की लहरों और धाराओं को पीछे छोड़ दिया और जीत हासिल की। ये जीत भारत की महिलाओं के लिए एक ऐतिहासिक जीत थी। साहा 1960 में पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली महिला भी बनीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *