कश्मीर में आज तो देश में सोमवार को मनेगी ईद, घर से ही नमाज पढ़ने की अपील

नई दिल्ली। ईद का त्योहार देशभर में सोमवार को मनाया जाएगा. जबकि कश्मीर और केरल में आज ही ईद मनाई जा रही है। दिल्ली के जामा मस्जिद से शाही इमाम अहमद बुखारी औप फतेदपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम ने ये ऐलान किया है। दोनों ने जानकारी दी की शनिवार को देशभर में कहीं चांद नहीं दिखा है. ऐसे में ईद उल फित्र सोमवार यानी 25 मई को मनाई जाएगी। दरअसल ईद मनाने की जानकारी चांद देखने के बाद ही दी जाती है। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी शनिवार को ट्वीटर पर जानकारी दी कि घाटी में कहीं चांद नजर नहीं आया और स्थानीय मस्जिद ने ऐलान किया है कि कल यानी रविवार को ईद उल फित्र मनाया जाएगा। आप सभी को ईद मुबारक।
इस दौरान अपील की गई है कि रेड जोन में रहने वाले लोगों को घरों पर ही ईद की नमाज पढ़ने का आग्रह किया है। इसके अलावा उन्होंने लोगों से अपील की है कि एक जगह पर ज्यादा लोग भी इकट्ठे न हों।
शाही इमाम ने भी की अपील
शाही इमाम ने भी कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण और लॉकडाउन के चलते लोगों से अपील की है कि बेहद ही सदागी के साथ घर में रहकर ईद मनाएं। नमाज भी घर पर ही अदा करें. लॉकडाउन के चलते मस्जिदों में आम लोगों के इक्ट्ठा होने पर रोक है। ऐसे में ईद का त्योहार मनाते हुए ऐहतियात और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *