CM शिवराज की स्कूली बच्चों को बड़ी सौगात; 60% लाने पर मामा देंगे पचीस हजार रुपए, एक और बड़ा ऐलान

ग्वालियर.
मध्य प्रदेश में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के स्कूली बच्चों को एक बड़ी सौगात दी है। एक कार्यक्रम में ऐलान करते हुए सीएम शिवराज ने कहा, ‘सरकार बन जाने के बाद वो अगले साल से 12वीं के उन सभी बच्चों को 25,000 रुपए देंगे जिनके बोर्ड परीक्षा में 60 परसेंट से अधिक नंबर आएंगे। बता दें कि वर्तमान में 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रदेश के विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000-25,000 रुपए दिए जा रहे हैं।

एक और बड़ा ऐलान
सीएम शिवराज ने प्रोग्राम में कहा, ‘गांव और शहर के स्कूल में जो बच्चे प्रथम, द्वितीय, तृतीय रैंक लाएंगे उन्हें स्कूटी की जाएगी।’ यह ऐलान सीएम ने ग्वालियर में ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ के लिए आयोजित कार्यक्रम में कही। सीएम ने कहा, ‘अगले साल से हमारे बच्चे 12वीं में 60 प्रतिशत से अधिक नंबर लाएंगे तो मामा 25,000 उनके खातों में डालेगा। गांव और शहर के स्कूल में जो बच्चे प्रथम, द्वितीय, तृतीय रैंक लाएंगे उन्हें मामा स्कूटी दिलाएगा।’ इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ग्वालियर में सांकेतिक बटन दबाकर 1.31 करोड़ महिलाओं को ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ के अंतर्गत 1,269 करोड़ रुपए की राशि का अंतरण भी किया। इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को इस साल जून से प्रतिमाह 1,000 रुपए दिए जा रहे हैं।

सीएम शिवराज ने कहा, ‘मेरी लाडली बहनों के खातों में खुशियों की चौथी किस्त आज डाल दी है। ये यात्रा यहीं नहीं रुकेगी, अक्टूबर से मेरी सभी 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में 1,250 रुपए की राशि डाली जाएगी और धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर 3,000 रुपए प्रतिमाह किया जाएगा। यह मेरा संकल्प है कि अपनी बहनों की आंखों में आंसू नहीं रहने दूंगा, आपके चेहरे पर मुस्कुराहट लाना ही मेरा लक्ष्य है। इसी ध्येय के साथ मैंने लाड़ली बहना योजना बनाई है। मेरी लाडली बहनों, तुम्हें कच्चे घरों में ना रहना पड़े, इसलिए ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना’ बना दी है। अब सभी लाड़ली बहनों के पक्के आवास बनाए जाएंगे।’