IIIT Lucknow का कमाल, 92% का प्लेसमेंट, BTech का हाईएस्ट पैकेज 84 लाख

लखनऊ

 TripleIT Lucknow पिछले कई सालों से अपने यहां के स्टूडेंट्स को मिलने वाले मोटे पैकेज के लिए चर्चा में हैं. यहां के कई स्टूडेंट्स को पहले भी रिकॉर्ड तोड़ पैकेज मिल चुका है. इस साल भी यहां के स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट रिकॉर्ड ओवरऑल काफी अच्छा रहा. संस्थान का 18th convocation मनाया जा रहा है. ट्रिपलआईटी लखनऊ के निदेशक प्रो. मुकुल शरद के मुताबिक 92 फीसदी छात्रों का प्लेसमेंट हो गया है. यहां के स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट देने के लिए 102 कंपनियों ने हिस्सा लिया, जिसमें देश और विदेश की कंपनिया शामिल थी.

ट्रिपलआईटी लखनऊ में बीटेक पास जितने स्टूडेंट्स की प्लेसमेंट हुई उसमें सबसे बड़ा पैकेज 84 लाख सालाना रहा. एमटेक पास स्टूडेंट्स को मिलने वाली प्लेसमेंटस में सबसे हाईएस्ट पैकेज 62 लाख दिया गया. ट्रिपलआईटी लखनऊ का औसतन पैकेज 34 लाख रुपये तक बताया जा रहा है. संस्थान में मनाए जा रहे दीक्षांत समारोह में यूजी-पीजी व पीएचडी के 615 स्टूडेंट्स को डिग्री दी जा रही है. बीटेक के 387 छात्र-छात्राओं को डिग्री मिलेगी. जिसमें 308 छात्र और 79 छात्राएं हैं.

बीटेक में दाखिला- यहां बीटेक में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को jee mains पास करना होगा. इसके बाद josaa के लिए रजिस्टर कराना होगा, जिसमें IIT लखनऊ में सीट पाने के लिए काउंलिंग लेनी होगी. यदि जोसा से काउंसलिंग न मिले तो CSAB की ओर से रजिस्टर कर सकते हैं. JEE MAINS के आधार पर IIIT लखनऊ कटऑफ लिस्ट जारी करता है.

एमटेक में दाखिला- यहां से एमटेक के लिए स्टूडेंट्स ने Computer Science/ Information Technology में BE/B.Tech/M.Sc/MCA किया हो. 6.0 CGPA हो. इसके बाद कैंडिडेट को IIIT Lucknow और CCMT के लिए एनरोल कराना होगा. कैंडिडेट को वैलिड स्कोर के साथ GATE पास करना होगा.