राष्ट्रीय चित्रांकन शिविर: 11 राज्यों के कलाकार ब्रज में दिखा रहे अपना हुनर

मथुरा
ब्रज में जन्माष्टमी की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और इस अवसर पर ब्रज क्षेत्र में कृष्ण और उनकी लीलाओं से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसकी शुरुआत वृंदावन के गीता शोध संस्थान में हुई है, जहां भारत के विभिन्न राज्यों से आए कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं.

गीता शोध संस्थान के कॉर्डिनेटर चंद्र प्रताप सिंह सिकरवार ने बताया कि ब्रज में जन्माष्टमी के परंपरागत आयोजनों की शुरुआत हो चुकी है और इसी दौरान 2 सितंबर से उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के द्वारा राष्ट्रीय चित्रांकन शिविर का आयोजन वृंदावन के गीता सिद्ध संस्थान में किया जा रहा है.

इस शिविर का आयोजन चार वर्षों से हो रहा है, जिसमें पहले जिला स्तर के कलाकारों को बुलाया जाता था, फिर पूरे प्रदेश के कलाकारों को इसमें शामिल किया गया. लेकिन इस बार इस शिविर में पूरे भारत से कलाकार भाग ले रहे हैं, जिसमें दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़ और अन्य 11 राज्यों से आए 26 चित्रकार शामिल हैं.

तीन दिन तक चलेगा शिविर
इस शिविर में कलाकार भगवान कृष्ण की विभिन्न लीलाओं को दर्शाने के लिए विभिन्न प्रकार की शैलियों में चित्र बना रहे हैं, जैसे कि माखन चोरी, गौ चारण लीला, रास लीला, और अन्य लीलाएं. शिविर का आयोजन तीन दिनों तक होगा और कलाकारों द्वारा बनाए गए चित्रों की प्रदर्शनी भी शिविर के अंतिम दिन आयोजित की जाएगी, ताकि स्थानीय लोग और ब्रज में आने वाले श्रद्धालु दर्शक इन अद्वितीय चित्रों को देख सकें.