लॉकडाउन के चौथे चरण में भी नहीं खुलेगा स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल व मॉल

नई दिल्ली। लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त होने जा रहा है। और 18 मई से शुरु होने वाले लॉकडाउन के चौथे चरण में कई तरह की रियायतें दी जा सकती हैं, लेकिन देश भर में कहीं भी स्कूल-कालेज, मॉल और सिनेमा हॉल नहीं खुलेंगे।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले दिनों राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा था, कि लॉकडाउन का चौथा चरण नए रंग रूप वाला होगा। प्रधानमंत्री का यह कथन एक तरह का इशारा है, कि लॉकडाउन के चौथे चरण में कई तरह की सहूलियतें प्रदान की जाएंगी। कुछ राज्यों ने ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन खुद तय करने की छूट मांगी है। राज्य सरकारों की ओर से जमीनी हालात के आधार पर आवाजाही और आर्थिक गतिविधियां खोलने या बंद करने को लेकर राज्यों को यह छूट मिल सकती है। रेल सेवाओं के साथ कुछ घरेलू उड़ानें भी शुरू हो सकती हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दे सकती है। लॉकडाउन 4.0 के लिए केंद्र ने सभी राज्यों से सुझाव मांगे हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को करीब पांच घंटे तक अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद से यह संकेत मिल रहे हैं कि ग्रीन जोन पूरी तरह से खुल जाएगा। ऑरेंज जोन में पाबंदियां बेहद कम होंगी। सख्ती सिर्फ कंटेनमेंट जोन तक सीमित रहेगी। रेड जोन में भी सेलून, नाई और चश्मे की दुकानों को छूट मिल सकती है।
माना जा रहा है कि दुकानें खोलने के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया जा सकता है। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर ई-कॉमर्स कंपनियों को रेड जोन में भी गैर जरूरी सामान की डिलीवरी करने की छूट मिल सकती है। बता दें कि कोई भी राज्य एकदम लॉकडाउन खोलने के पक्ष में नहीं है, लेकिन सभी राज्य धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां बहाल करने के पक्ष में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *