डब्ल्यूएचओ की बड़ी चेतावनी, कहा- दुनिया से कभी नहीं जाएगा कोरोना वायरस, अनुमान लगाना असंभव

वाशिंगटन। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। कोविड-19 का कहर विश्व भर में बढ़ता ही जा रहा है। इस महामारी पर कब काबू पाया जा सकता है, इसका अंदाजा किसी को नहीं है। कोरोना वायरस को लेकर समय-समय पर विशेषज्ञ नए खुलासे कर रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने वायरस को लेकर कहा है कि ऐसा हो सकता है की एचआईवी की ही तरह कोविड-19 भी न जाए। डब्ल्यूएचओ के आपात परिस्थिति संबंधी प्रमुख डॉ. माइकल रेयान ने कहा कि यह अनुमान लगाना असंभव है कि वैश्विक महामारी पर कब तक नियंत्रण पाया जा सकेगा। डॉक्टर माइकल रयान ने यह चेतावनी दी है कि कोविड-19 एंडेमिक बन सकता है यानी कि हो सकता है कि यह वायरस यहीं रहे।
डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी नहीं पता है कि आखिर कोरोना का अंत कब होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात परिस्थिति संबंधी प्रमुख ने कहा है कि यह अनुमान लगाना असंभव है कि वैश्विक महामारी पर कब तक नियंत्रण पाया जा सकेगा। डॉ. माइकल रेयान ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा संभवत: यह वायरस कभी न जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या अभी तक कम है। उन्होंने कहा कि टीके के अभाव में लोगों के भीतर इस विषाणु के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होने में वर्षों लग सकते हैं। उन्होंने कहा यह हमारे समुदायों में एक अन्य महामारी विषाणु बन सकता है।
उन्होंने कहा कि पहले आई अन्य बीमारियां जैसे कि एचआईवी कभी खत्म नहीं हुई बल्कि उनका इलाज खोजा गया ताकि लोग इस बीमारी के साथ जी सकें। रेयान ने बताया कि ऐसी उम्मीद है कि इसका एक प्रभावी टीका आएगा लेकिन तब भी इसे बड़ी मात्रा में बनाने और दुनिया भर के लोगों तक मुहैया कराने के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता होगी। बता दें कि अबतक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण पौन 3 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इससे 42 लाख से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। अकेले अमेरिका में मरने वालों की संख्या 80 के लगभग है। वहीं यहां संक्रमितों की संख्या 11 लाख को पार कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *