क्या आज पूरे दिन बांधी जा सकती है भाइयों की कलाई पर राखी? जानें ज्योतिषों की राय

नई दिल्ली

 रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहनों के प्रेम व स्नेह का प्रतीक है। हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन मास की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। परंपरा के अनुसार, बहनें इस दिन भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं। वहीं बदले में भाई बहनों को उपहार व रक्षा का वचन देते हैं।
 

रक्षाबंधन की तारीख को लेकर लोगों के बीच कंफ्यूजन-
जहां देश भर में भाई-बहन इस त्योहार को मनाने की तैयारी कर रहे हैं, वहीं राखी बांधने के लिए शुभ समय या शुभ मुहूर्त को लेकर अनिश्चितता भी है। क्योंकि इस साल पूर्णिमा तिथि 30 व 31 अगस्त दोनों दिन पड़ रही है। ऐसे में ज्योतिषों की राय है कि 30 अगस्त को भद्रा का साया होने के कारण राखी का त्योहार इस साल 30 या 31 अगस्त को मना सकते हैं।

क्या 30 अगस्त को पूरे दिन बांध सकते हैं राखी-
नहीं, 30 अगस्त को राखी सिर्फ रात 9 बजे के बाद ही बांध सकते हैं, क्योंकि पूरे दिन भद्रा रहेगी। भद्रा रात को 08 बजकर 58 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में शुभ मुहूर्त रात 09 बजे के बाद ही माना जाएगा। ग्रंथों के अनुसार, जब तक भद्राकाल पूरी तरह से समाप्त न हो जाए तब तक रक्षाबंधन नहीं करना चाहिए।

31 अगस्त को भी बांध सकेंगे राखी-
द्रिक पंचांग के अनुसार, रक्षाबंधन 30 अगस्त को है। हालांकि, भद्रा काल के कारण, 31 अगस्त को भी राखी बांधना स्वीकार्य है। इस साल भद्रा पुंछ 30 अगस्त को शाम 5:30 बजे से शाम 6:31 बजे तक रहेगा। इसके बाद, रक्षा बंधन भद्र मुख शाम 6:31 बजे शुरू होगा और उसी दिन रात 8:11 बजे समाप्त होगा। हालांकि ज्योतिषाचार्यों का मत है कि 31 अगस्त को पूर्णिमा तिथि सुबह 07:05 बजे तक ही है ऐसे में राखी सुबह  07:05 बजे तक ही बांधी जा सकती है।